विशेष विद्यालयों के 9वीं- 11वीं के विद्यार्थियों को भी मिलेगा जनरल प्रमोशन, आदेश जारी

सभी शासकीय और अनुदान प्राप्त संस्थाओं के विद्यालयों के 9वीं और 11वीं कक्षा के विद्यार्थियों को भी सत्र 2019- 20 में जनरल प्रमोशन दिया जाएगा।

By: Bhawna Chaudhary

Updated: 16 May 2020, 09:33 AM IST

रायपुर. समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित सभी शासकीय और अनुदान प्राप्त संस्थाओं के विद्यालयों के 9वीं और 11वीं कक्षा के विद्यार्थियों को भी सत्र 2019- 20 में जनरल प्रमोशन दिया जाएगा। इस संबंध में समाज कल्याण विभाग ने सभी विभागीय कार्यालयों को पत्र अधिक आवश्यक कार्रवाई करने को कहा है।

गौरतलब है कि, कोरोना वायरस संक्रमण रोकने राज्य सरकार ने सभी शासकीय अशासकीय अनुदान प्राप्त विद्यालय एवं मदरसा बोर्ड द्वारा आयोजित होने वाली सत्र 2019- 20 की वार्षिक परीक्षा स्थगित कर दी थी।

10वीं-12वीं बोर्ड की बाकी बची हुई परीक्षा रद्द
राज्य सरकार ने कोविड -19 महामारी की समस्या के मद्देनज़र 10वीं-12वीं बोर्ड की बाकी बची हुई परीक्षा रद्द करने का फैसला लिया है। बता दें कोरोना की वजह से प्रदेश में 10वीं-12वीं बोर्ड की बाकी बची हुई परीक्षा अब नहीं होगी। इससे पहले राज्य सरकार ने कोरोना के मद्देनजर परीक्षा को बीच में रद्द करने का आदेश दिया था। परीक्षा के बाकी बचे सबजेक्ट का नंबर आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर दिए जाएंगे।

आपको बता दें कि इससे पहले माध्यमिक शिक्षा मंडल ने निर्देश जारी कर दिये हैं। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कहा है कि जो छात्र आंतरिक परीक्षा में अनुतीर्ण रहे हैं, उन्हें एवरेज मार्क्स दिया जायेगा।

जून में हो सकती है कॉलेज और यूनिवर्सिटी की परीक्षा
कॉलेजों और यूनिवर्सिटी के परीक्षाओं पर राज्य सरकार महत्वपूर्ण फैसला ले सकती है। सरकार की ओर से गठित कमेटी ने अपनी अनुशंसा लगभग दे दी है। तमाम विश्वविद्यालयों ने ऑनलाइन परीक्षा कराने से इंकार कर दिया है। इसका कारण बताते हुए कहा है ऑनलाइन परीक्षा कराने के लिए सभी विवि के पास इंटरनेट की कनेक्टिविटी नहीं है साथ ही सभी विद्यार्थियों के लिए कंप्यूटर की उपलब्धता नहीं है न ही टेक्निीशियन हैं।

नए सिरे से परीक्षा के लिए अलग से खर्च करना पड़ेगा, पहले ही प्रश्न पत्र छपवाने में करोड़ों रुपये खर्च हो चुके हैं। जून के दूसरे सप्ताह से पहले की तरह ऑफलाइन परीक्षा हो सकती है। लेकिन अभी तक कोई प्रशासनिक आदेश जारी नहीं हुआ है।

Corona virus corona virus in india
Show More
Bhawna Chaudhary
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned