scriptमकर संक्रांति के दिन शिवलिंग पर चुपचाप चढ़ाए ये, धन की कभी नहीं होगी कमी | Special story on Makar Sankranti 2019 Worship lord Shiv for fortule | Patrika News

मकर संक्रांति के दिन शिवलिंग पर चुपचाप चढ़ाए ये, धन की कभी नहीं होगी कमी

locationरायपुरPublished: Jan 14, 2019 08:14:39 pm

ज्योतिषाचार्य पंडित सरोज द्विवेदी ने बताया कि इस साल मकर संक्रांति 14 को नहीं 15 जनवरी को मनाई जाएगी।

Chhattisgarh news

मकर संक्रांति के दिन शिवलिंग पर चुपचाप चढ़ाए ये, धन की कभी नहीं होगी कमी

रायपुर. मकर संक्रांति का पर्व इस साल तीन शुभ योग लेकर आ रहा है। संक्रांति पर अमृत सिद्धि, सर्वार्थ सिद्धि और रवि योग रहेगा। ये तीनों ही योग शुभ माने गए हैं। इन योगों में पूजा-पाठ करने से शुभ फल मिलने के योग बनते हैं। इस दिन आप सुबह उठने के बाद शिवलिंग की विधि विधान से पूजा-अर्चाना करने से जीवनभर के दुखों का नास होने के साथ-साथ घर में हमेशा लक्ष्मी की कृपा बने रहेगी। इससे आपको कभी भी धन की कमी महसूस नहीं होगी। ज्योतिषाचार्य पंडित सरोज द्विवेदी ने बताया कि इस साल मकर संक्रांति 14 को नहीं 15 जनवरी को मनाई जाएगी।
पंडित द्विवेदी ने बताया कि जब सूर्य धनु से मकर राशि में प्रवेश करता है, तब ये त्योहार मनाया जाता है। 14 जनवरी को देर रात में सूर्य राशि बदलेगा।

Chhattisgarh news
इस कारण अगले दिन यानी 15 जनवरी को मकर संक्रांति मनाई जाएगी। पंडित द्विवेदी के अनुसार मकर संक्रांति पर अमृत सिद्धि, सर्वार्थ सिद्धि और रवि योग रहेगा। ये तीनों ही योग शुभ माने गए हैं।
Chhattisgarh news
मकर संक्रांति से सूर्य दक्षिणायन से उत्तरायण हो जाएगा। सूर्य के मकर राशि में आने से मलमास समाप्त होगा। जिससे मांगलिक कार्य फिर से शुरू हो जाएंगे। सूर्य जब मकर, कुंभ, मीन, मेष, वृष और मिथुन राशि में रहता है तब ये ग्रह उत्तरायण होता है। जब सूर्य शेष राशियों कर्क, सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक और धनु राशि में रहता है तब दक्षिणायन होता है।
Chhattisgarh news

ऐसे करें पूजा
– मकर संक्रांति पर सुबह जल्दी उठें और स्नान करें।
– संभव हो तो तीर्थ स्थान पर स्नान करें, इससे पुण्य की प्राप्ति होती है।
– स्नान के बाद तांबे के लोटे में लाल फूल और चावल डालकर सूर्य को जल चढ़ाएं।
– मंदिर में गुड़ और काले तिल का दान करें। ये शुभ होता है।
– भगवान को गुड़-तिल के लड्डू का भोग लगाएं और भक्तों को प्रसाद वितरित करें।
– तुलसी को जल चढ़ाएं और परिक्रमा करें।
– शिव मंदिर जाएं और शिवलिंग पर काले तिल चढ़ाकर जल अर्पित करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो