अचानक जब 4 माह की बच्ची का बढ़ने लगा सिर का आकार तो मां-बाप ले गए डॉक्टर के पास, फिर सामने आयी ये सच्चाई

अचानक जब 4 माह की बच्ची का बढ़ने लगा सिर का आकार तो मां-बाप ले गए डॉक्टर के पास, फिर सामने आयी ये सच्चाई

Deepak Sahu | Publish: Oct, 14 2018 11:54:50 AM (IST) | Updated: Oct, 14 2018 11:54:51 AM (IST) Raipur, Chhattisgarh, India

4 माह की बच्ची का सिर का बढ़ने लगा आकर तो मां-बाप ले गए डॉक्टर के पास फिर...

रायपुर . छत्तीसगढ़ में ऐसा मामला सामने आया है जिसमे एक नवजात बच्ची का अचानक सिर का आकर बढ़ने लगा था। इससे परिजनों घबराकर उसे डॉक्टर के पास ले गए लेकिन डॉक्टर ने परिजनों को ऐसी बात बताई जिससे सभी के होश उड़ गए।

जानकारी के अनुसार जांजगीर जिला के हसौद निवासी बबिता सोनवानी पति सतीश सोनवानी 4 माह पहले एक बच्ची को जन्म दी। यह बच्ची पैदाइशी से ही माइलो मेनिंगोसेले व हाइड्रो सिफलान (रीढ़ की हड्डी में ट्यूमर) बीमारी से ग्रसित थी, लेकिन उस समय न तो जहां पैदा हुई वहां के डाक्टर ध्यान दिया और नही परिजन, जिससे 8 दिन जब बच्ची के परिजन घर पहुंचे तो कुछ दिन बाद ट्यूमर का आकार बढऩे लगा जिससे बच्ची को सांस लेने में परेशानी होने लगी। वहीं ट्यूमर के वजह से बच्ची के दिमाग में पानी भरने लगा था। जिससे उसका सिर का आकर बढऩे लगा।

इसके बाद बच्ची के परिजन बच्ची को लेकर 25 सितंबर को रायगढ़ मेडिकल कालेज अस्पताल लाया गया। यहां डाक्टरों के जांच के बाद पता चला कि बच्ची के रीढ़ की हड्डी पूरी तरह विकसित नहीं होने के कारण इसमें ट्यूमर हो गया, इस कारण इसके दिमाग में पानी भर रहा है। इसके बाद डाक्टरों ने बताया कि इसका आपरेशन तीन स्टेज में किया जाएगा। जिसमे पहला स्टेज में सिर का आपरेशन कर उसका पानी निकाला गया है। वहीं चार माह बाद ट्यूमर का आपरेश किया जाएगा, जिसके बाद बच्ची पूरी तरह से स्वस्थ हो जाएगी।

पांच डाक्टरों की टीम ने किया आपरेशन
नवजात बच्ची के आपरेशन में 6 डाक्टरों की टीम ने करीब दो घंटे के मशक्कत के बाद सफलता पाई है। इस टीम में विशेष रूप से पीडियाट्रिक सर्जन डा. शोभित माने, डा. एक्का, डा. अनिल, डा. गुप्ता व बेहोशी में डा. एएम लकड़ा, डा. उत्तम शामिल थे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned