scriptअचानक जब 4 माह की बच्ची का बढ़ने लगा सिर का आकार तो मां-बाप ले गए डॉक्टर के पास, फिर सामने आयी ये सच्चाई | Spinal cord tumor in 4 month child in chhattisgarh | Patrika News

अचानक जब 4 माह की बच्ची का बढ़ने लगा सिर का आकार तो मां-बाप ले गए डॉक्टर के पास, फिर सामने आयी ये सच्चाई

locationरायपुरPublished: Oct 14, 2018 11:54:51 am

Submitted by:

Deepak Sahu

4 माह की बच्ची का सिर का बढ़ने लगा आकर तो मां-बाप ले गए डॉक्टर के पास फिर…

cg news

अचानक जब 4 माह की बच्ची का सिर का बढ़ने लगा आकर तो मां-बाप ले गए डॉक्टर के पास, फिर सामने आयी ये सच्चाई

रायपुर . छत्तीसगढ़ में ऐसा मामला सामने आया है जिसमे एक नवजात बच्ची का अचानक सिर का आकर बढ़ने लगा था। इससे परिजनों घबराकर उसे डॉक्टर के पास ले गए लेकिन डॉक्टर ने परिजनों को ऐसी बात बताई जिससे सभी के होश उड़ गए।

जानकारी के अनुसार जांजगीर जिला के हसौद निवासी बबिता सोनवानी पति सतीश सोनवानी 4 माह पहले एक बच्ची को जन्म दी। यह बच्ची पैदाइशी से ही माइलो मेनिंगोसेले व हाइड्रो सिफलान (रीढ़ की हड्डी में ट्यूमर) बीमारी से ग्रसित थी, लेकिन उस समय न तो जहां पैदा हुई वहां के डाक्टर ध्यान दिया और नही परिजन, जिससे 8 दिन जब बच्ची के परिजन घर पहुंचे तो कुछ दिन बाद ट्यूमर का आकार बढऩे लगा जिससे बच्ची को सांस लेने में परेशानी होने लगी। वहीं ट्यूमर के वजह से बच्ची के दिमाग में पानी भरने लगा था। जिससे उसका सिर का आकर बढऩे लगा।

इसके बाद बच्ची के परिजन बच्ची को लेकर 25 सितंबर को रायगढ़ मेडिकल कालेज अस्पताल लाया गया। यहां डाक्टरों के जांच के बाद पता चला कि बच्ची के रीढ़ की हड्डी पूरी तरह विकसित नहीं होने के कारण इसमें ट्यूमर हो गया, इस कारण इसके दिमाग में पानी भर रहा है। इसके बाद डाक्टरों ने बताया कि इसका आपरेशन तीन स्टेज में किया जाएगा। जिसमे पहला स्टेज में सिर का आपरेशन कर उसका पानी निकाला गया है। वहीं चार माह बाद ट्यूमर का आपरेश किया जाएगा, जिसके बाद बच्ची पूरी तरह से स्वस्थ हो जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो