राष्ट्रीय सीनियर फेंसिंग चैंपियनशिप: महिला सैबर टीम ने जीता कांस्य पदक, राष्ट्रीय खेलों के लिए क्वालीफाई

राष्ट्रीय सीनियर फेंसिग चैंपियनशिप में छत्तीसगढ़ की महिला सैबर टीम ने कांस्य पदक जीतने का गौरव हासिल किया है। पदक जीतने वाली टीम मेेंं वैदिक कौशिक, सौम्या, खुशी रवाना, मोना पटेल शामिल है।

रायपुर. राष्ट्रीय सीनियर फेंसिग चैंपियनशिप में छत्तीसगढ़ की महिला सैबर टीम ने कांस्य पदक जीतने का गौरव हासिल किया है। पदक जीतने वाली टीम मेेंं वैदिक कौशिक, सौम्या, खुशी रवाना, मोना पटेल शामिल है। इससे पहले वैदिक ने व्यक्तिगत मुकाबलें में भी कांस्य पदक जीतने में सफलता हासिल की थी। नई दिल्ली में आयोजित राष्ट्रीय प्रतियोगिता में छत्तीसगढ़ की महिला सैबर टीम में अपने पहले मुकाबले में झारखंड को 15-05 से शिकस्त देकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया, जहां प्रदेश की खिलाडिय़ों ने जम्मू कश्मीर को 45-38 से हराकर अंतिम चार में जगह पक्की की। हालांकि, सेमीफाइनल में छत्तीसगढ़ को तमिलनाडु के हाथों कांटे के मुकाबले में 43-45 से हार का सामना करना पड़ा, जिसके कारण प्रदेश की टीम कांस्य पदक ही जीत सकी। वहीं, महिला वर्ग मेंं ही एपी इवेंट में प्रदेश की ज्योतिका दत्ता ने व्यक्तिगत इवेंट में कास्य पदक जीतने अपने नाम किया। ज्योतिका ने प्री क्वार्टर फाइनल में आर. जननी से 15-05 से जीत हासिल कर अंतिम आठ में जगह पक्की की। उसके बाद क्वार्टर फाइनल में ज्योतिका ने ऋतु चौधरी को 15-04 से हराकर अंतिम चार में जगह बनाई, जहां ज्योतिका को हरियाणा की तनिष्का खत्री ने 13-15 से हरा दिया और ज्योतिका कांस्य पदक ही जीत सकीं।


महिलाओं ने दिलाए तीन पदक
अब तक महिला खिलाडिय़ों राष्ट्रीय स्पर्धा में छत्तीसगढ़ के लिए तीन कांस्य पदक जीत चुकी हैं। पदक जीतने के साथ ही सभी खिलाड़ी टीम और व्यक्तिगत इवेंट में 36वें राष्ट्रीय खेलों के लिए भी क्वालीफाई कर लिया है। पुरुष वर्ग में छत्तीसगढ़ के निगथोब ही पदक जीत सके। निगथोब ने फॉयल व्यक्तिगत इवेंट में कांस्य पदक जीतने में सफल रहे। निगथोब भी राष्ट्रीय खेलों में खेलने की पात्रता हासिल कर ली है। इनके अलावा व्यक्तिगत सैबर इवेंट में वेदिका ने 5वां और पुरुष वर्ग में आरएस सर्जिन ने व्यक्तिगत 5वां स्थान प्राप्त कर नेशनल गेम्स के लिए क्वालीफाई कर लिया था।

Dinesh Kumar Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned