scriptछत्तीसगढ़ की आकर्षि और ईशान का चयन जूनियर टॉप्स खेलो इंडिया स्कीम में, ओलंपिक की तैयारी के लिए मिलेगा निशुल्क प्रशिक्षण | Patrika News

छत्तीसगढ़ की आकर्षि और ईशान का चयन जूनियर टॉप्स खेलो इंडिया स्कीम में, ओलंपिक की तैयारी के लिए मिलेगा निशुल्क प्रशिक्षण

locationरायपुरPublished: Aug 07, 2020 08:08:40 pm

Submitted by:

Dinesh Kumar

ओलंपिक 2024 और 2028 के लिए पदक विजेता खिलाड़ी को तैयार करने हेतु भारतीय खेल मंत्रालय ने जूनियर टॉप्स खेलो इंडिया स्कीम ;ओलंपिक पोडियम स्कीमद्ध की शुरुआत की हैए जिसमें देशभर के 12 खेलों के 258 जूनियर प्रतिभाशाली खिलाडिय़ों का चयन किया गया है। इस योजना में छत्तीसगढ़ के दो शीर्ष जूनियर एकल बालिका बैडमिंटन खिलाड़ी आकर्षि कश्यप और बालक युगल खिलाड़ी ईशान भटनागर ने जगह बनाने की कामयाबी हासिल की है।

cg news

छत्तीसगढ़ की आकर्षि और ईशान का चयन जूनियर टॉप्स खेलो इंडिया स्कीम में, ओलंपिक की तैयारी के लिए मिलेगा निशुल्क प्रशिक्षण

दोनों खिलाड़ी ओलंपिक 2024 और 2028 की करेंगे तैयारी

रायपुर. ओलंपिक 2024 और 2028 के लिए पदक विजेता खिलाड़ी को तैयार करने हेतु भारतीय खेल मंत्रालय ने जूनियर टॉप्स खेलो इंडिया स्कीम ;ओलंपिक पोडियम स्कीमद्ध की शुरुआत की हैए जिसमें देशभर के 12 खेलों के 258 जूनियर प्रतिभाशाली खिलाडिय़ों का चयन किया गया है। इस योजना में छत्तीसगढ़ के दो शीर्ष जूनियर एकल बालिका बैडमिंटन खिलाड़ी आकर्षि कश्यप और बालक युगल खिलाड़ी ईशान भटनागर ने जगह बनाने की कामयाबी हासिल की है। इनके अलावा रायपुर में अंतरराष्ट्रीय प्रशिक्षक संजय मिश्रा से प्रशिक्षण हासिल कर रही महाराष्ट्र की मालविका बंसोड ने भी टॉप्स योजना में जगह बनाई है। इस योजना में शामिल होने के बाद तीनों खिलाडिय़ों को भारत सरकार की ओर से प्रतिमाह 25 हजार रुपए खर्च के लिए मिलेंगे। इसके अलावा ओलंपिक की तैयारी के लिए निशुल्क अंतरराष्ट्रीय स्तर का प्रशिक्षण भारतीय खेल प्राधिकरण ;साईद्ध की ओर से प्रदान किया जाएगा। भारत सरकार ने इस योजना के ओलंपिक मिशन के लिए शुरू किया है।
आकर्षि देश की नंबर वन महिला खिलाड़ी
प्रदेश की आकर्षि कश्यप वर्तमान में देश की नंबर वन एकल महिला खिलाड़ी हैं और मालविका बंसोड दूसरे नंबर की एकल खिलाड़ी हैंए जिसके कारण दोनों खिलाडिय़ों को जूनियर टॉप्स खेलो इंडिया योजना में जगह बनाई है। आकर्षि भिलाई की रहने वाली हैं और वर्तमान में घर पर ही अभ्यास कर रही हैं। वहींए रायपुर के ईशान भटनागर देश के 7वें नंबर के मिश्रित युगल खिलाड़ी हैंए उनकी जोड़ीदार तनिषा क्रिस्टो भी मिश्रित युगल में सातवें नंबर पर हैं। पुरुष युगल में ईशान की रैंकिंग 20वीं हैं। ईशान को युगल मुकाबलों के लिए टॉप्स योजना में जगह दी गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो