scriptसौगात: 63 खेलों के  खिलाडिय़ों को अब मिलेगा सरकारी नौकरी में सीधी भर्ती का फायदा, केन्द्र सरकार ने बदला नियम | Patrika News

सौगात: 63 खेलों के  खिलाडिय़ों को अब मिलेगा सरकारी नौकरी में सीधी भर्ती का फायदा, केन्द्र सरकार ने बदला नियम

locationरायपुरPublished: Sep 03, 2020 10:02:05 pm

Submitted by:

Dinesh Kumar

केंद्र सरकार ने खिलाडिय़ों के हित में बड़ा कदम उठाया है। सरकार ने खिलाडिय़ों को सरकार नौकरी देने के नियम में परिवर्तन किया है। अब 63 खेलों के खिलाडिय़ों को सीधी भर्ती में अवसर मिलेंगे।

cg news

सौगात: 63 खेलों के  खिलाडिय़ों को अब मिलेगा सरकारी नौकरी में सीधी भर्ती का फायदा, केन्द्र सरकार ने बदला नियम

राज्य और देशभर के खिलाड़ी होंगे पात्र

खिलाडिय़ों को मिलेगी ग्रुप-सी के पदों पर नौकरी

राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलने व पदक जीतने वालों को मिलेगी सुविधा

रायपुर. केंद्र सरकार ने खिलाडिय़ों के हित में बड़ा कदम उठाया है। सरकार ने खिलाडिय़ों को सरकार नौकरी देने के नियम में परिवर्तन किया है। अब 63 खेलों के खिलाडिय़ों को सीधी भर्ती में अवसर मिलेंगे। नए नियमों के अनुसार राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में राज्य और देश का प्रतिनिधित्व करने व पदक जीतने वाले खिलाड़ी केंद्र सरकार के ग्रुप-सी पदों पर नौकरी के पात्र होंगे। इस संबंध में केंद्रीय कार्मिक मंत्रालय ने आदेश जारी कर दिया है। कार्मिक मंत्रालय के आदेश में कहा गया है कि खेल विभाग की सिफारिश पर यह निर्णय लिया गया है। नियम संशोधित होने से छत्तीसगढ़ के राष्ट्रीय स्तर के खिलाडिय़ों को इसका लाभ मिलेगा। इससे पहले केंद्रीय पदों पर 43 खेलों को खिलाडिय़ों को सीधी भर्ती का फायदा मिलता था।
20 नए खेल शामिल

इससे पहले तीरंदाजी, एथलेटिक्स (ट्रैक और फील्ड प्रतियोगिता) समेत आत्या-पात्या, बैडमिंटन, बॉल बैडमिंटन, बास्केटबॉल, बिलियड्सर्स एवं स्नूकर, मुक्केबाजी समेत 43 खेलों के खिलाडिय़ों को सरकारी नौकरी में सीधी भर्ती का फायदा मिलता था। अब नियमों को संशोधित कर बेसबॉल, रग्बी, बास्केटबॉल, बधिर खेल, टग ऑफ वॉर, रस्साकशी, मल्लखंब और पैरा स्पोट्र्स (पैरा ओलंपिक और पैरा एशियन गेम्स में शामिल खेल समेत 20 और खेलों को इस सूची में शामिल कर विस्तार किया गया है।
प्रदेश में भी उठी नियम संशोधन की मांग

केंद्र सरकार की ओर से सरकारी नौकरी में सीधी भर्ती के पदों में खेलों की संख्या बढ़ाने के साथ ही छत्तीसगढ़ में भी उत्कृष्ट खिलाड़ी अधिनियम में संशोधन करने की मांग उठने लगी है। छत्तीसगढ़ कबड्डी संघ के अध्यक्ष अशोक चौधरी ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से नए खेलों को उत्कृष्ट खिलाड़ी अधिनियम में शामिल करने का अनुरोध किया है। उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ उत्कृष्ट खिलाड़ी अधिनियम में ओलंपिक, पैरा स्पोट्र्स, एशियन, कॉमनवेल्थ और विश्वविद्यालयीन खेल शामिल हैं। इन खेलों में राष्ट्रीय स्तर पर खेलने और पदक जीतने वाले वाले प्रदेश खिलाडिय़ों को उत्कृष्ट खिलाड़ी घोषित किया जाता है। प्रदेश में उत्कृष्ट खिलाड़ी बनने के बाद ही खिलाडिय़ों को सरकारी नौकरी में सीधी भर्ती का लाभ मिलता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो