माउंटेनमैन राहुल गुप्ता के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ से 20 सदस्यीय दल ट्रेकिंग के लिए हिमाचल प्रदेश रवाना, चढ़ेंगे 19 हजार फीट की ऊंचाई

छत्तीसगढ़ के माउंटेनमैन राहुल गुप्ता के नेतृत्व में शुक्रवार को छत्तीसगढ़ से 20 सदस्यीय पर्वतारोही दल माउंट ट्रेकिंग के लिए हिमाचल प्रदेश रवाना हो गया। इस दल को प्रदेश के पर्यटन मंत्री ताम्रध्वज साहू ने हरी झंडी दिख्खा कर व बधाई देते हुए रवाना किया।

By: Dinesh Kumar

Published: 09 Oct 2020, 10:13 PM IST

पर्यटन मंत्री ताम्रध्वज साहू ने दिखाई हरी झंडी
19 फीट की ऊंख्चाई पर फहराएंगे तिरंगा

फोटो- मनीषजी के पास मिलेगी

रायपुर. छत्तीसगढ़ के माउंटेनमैन राहुल गुप्ता के नेतृत्व में शुक्रवार को छत्तीसगढ़ से 20 सदस्यीय पर्वतारोही दल माउंट ट्रेकिंग के लिए हिमाचल प्रदेश रवाना हो गया। इस दल को प्रदेश के पर्यटन मंत्री ताम्रध्वज साहू ने हरी झंडी दिख्खा कर व बधाई देते हुए रवाना किया। माउंटेनमैन राहुल गुप्ता ने रवानगी से पूर्व पत्रिका को बताया कि ट्रेकिंग दल में 8 राज्यों (छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश, उत्तराख्खंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा व दिल्ली) के सदस्य शामिल हैं, जिसमें अधिकतर खिलाड़ी हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश के 10 लोग दल में ट्रेकिंग के लिए जा रहे हैं। इसमें 15 से लेकर 38 वर्ष की आयु वर्ग के महिला-पुरुष सदस्य शामिल हैं। दल में अधिकतर आदिवासी क्षेत्र जशपुर, बस्तर के सदस्यों को जगह दी गई है। छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल के सैद्धांतिक सहयोग से यह दल माउंट फ्रेंडशिप पिक एक्सपीडेशन के तहत ट्रेकिंग के लिए जा रहा है। पर्वतारोही दल 11 से 28 अक्टूबर तक अपना अभियान पूरा करेगा। इसके अंतर्गत 17 से 24 अक्टूबर तक हिमाचल प्रदेश के सोलांग वैली में 19 हजार फीट ऊंचाई पर स्थित माउंट फ्रेंडशिप पिक पर तिरंगा झंडा फहराएंगे।

टीम के साथ मेडिकल दल भी शामिल

राहुल गुप्ता ने बताया पर्वतारोही दल के साथ मेडिकल यूनिट और बचाव दल भी जा रहा है। साथ ही डॉक्यूमेंट्री शूट के लिए एक टीम जा रही है।

प्रदेश की सुमन ने कोरोना को मात देकर बनी दल का हिस्सा
छत्तीसगढ़ के जशपुर की सुमन ताम्रकार कोरोना की मात देकर पर्वतारोही दल के साथ जा रही है। सुमन मात्र अपनी इच्छाशक्ति के दम पर सिर्फ तीन महीने में ट्रेकिंग के लिए स्वयं को तैयार किया है। सुमन प्रदेश की उदीयमान ख्खिलाड़ी हैं। राहुल गुप्ता ने बताया कि सुमन कोरोना संक्रमित लोगों में जागरुकता लाने और फिट इंडिया का संदेश देने के लिए पर्वतारोही दल में शामिल हुई हैं।

ट्रेकिंग को दिया जाएगा बढ़ावा: मंत्री ताम्रध्वज

इस अवसर पर पर्यटन मंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ में भी स्थानीय स्तर पर माउंटेन ट्रेकिंग की बहुत संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि इस पर्वतारोही दल के अनुभव का लाभ स्थानीय स्तर पर ट्रेकिंग की संभावनाएं तलाशने और उसको व्यवसाय स्तर से जोडऩे, सुविधाएं उपलब्ध कराने, जीओ टैग से जोडऩे, रूट आइडेंटिफी करने आदि कार्य के लिए किए जाएंगे।

पर्वतारोही दल में शामिल सदस्य
राहुल गुप्ता लीडर, चमन कोसे, लालाराम मरावी, ममता निषाद, रोहित झा, सुमन ताम्रकार, यशवंत जायसवाल, बंशीलाल नेताम, परमेश विजयवार, इशान शिर्के (सभी छत्तीसगढ़ के), शैलजा तिवारी (मध्यप्रदेश), कुमेश्वर गंर्धव, विनीत शौकीन, कुमार संभव (सभी दिल्ली के), पम्पोज कौशिक (पंजाब), रिजवान खान, रविंद्र कंधारी (उत्तराख्खंड), अमित खत्री (हरियाणा), अभिनव पांडेय (उत्तरप्रदेश) और अभिषेक मेहता (हिमाचल प्रदेश)

Dinesh Kumar Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned