scriptहेरिटेज ऑफिस में थीं रिसेप्शनिस्ट, दादी की कहानियों ने बनाया इंटरनेशनल स्टोरी टेलर | Storyteller Bongiswa Ramushwana | Patrika News
रायपुर

हेरिटेज ऑफिस में थीं रिसेप्शनिस्ट, दादी की कहानियों ने बनाया इंटरनेशनल स्टोरी टेलर

अनोखे अंदाज में स्टोरी सुनाती हैं अफ्रीकन लेडी, पहली बार रायपुर में हुआ आयोजन

रायपुरDec 06, 2018 / 01:27 pm

Tabir Hussain

bongiswa kotta

हेरिटेज ऑफिस में थीं रिसेप्शनिस्ट, दादी की कहानियों ने बनाया इंटरनेशनल स्टोरी टेलर

ताबीर हुसैन @ रायपुर. दुनिया में तरह-तरह के लोग होते हैं। अपने हुनर से वे लोगों को प्रेरित करते हैं। नेम एंड फेम भी अर्न करते हैं। एेसा ही एक नाम है बोंगिस्वा कोट्टा, जो बच्चों को कहानियां सुनाने अफ्रीका से रायपुर आईं। एक जमाना था जब हमारे बच्चे दादा-दादी या नाना-नानी से कहानियां सुनकर बड़े होते थे। दौर एेसा बदला कि किस्से-कहानियां पुरानी बातें हो गईं। जहां आज किस्से-कहानी सुनने-सुनाने की बातें अचरज लगे, ऐसे में ऊर्जा संस्था की ओर से लाइटहाउस 19 के तहत शहर के चार स्कूलों में कार्यक्रम आयोजित किया गया । इस दौरान उन्होंने पत्रिका प्लस से एक्सक्लूसिव चर्चा की।

मैनेजर ने किया था मोटिवेट
कोट्टा ने बताया कि वे 2006 से स्टोरी टेलिंग कंपनी से जुड़ीं। इससे पहले वे एक हेरिटेज कंपनी में रिसेप्शनिस्ट थीं। उनकी खुशमिजाजी और किस्से-कहानियों में इंटरेस्ट को देखते हुए मैनेजर जिमी मोनिसी ने स्टोरी टेलिंग कंपनी ज्वाइन करने की सलाह दी। यह सुनकर वे दंग रही गईं। बाद में उन्होंने उस कंपनी की तलाश की और मिलने का टाइम मांगा। इसमें उन्हें तीन महीने लग गए। जब कंपनी वालों ने स्टोरी सुनाने बोला तो वे उन कहानियों को सुनाया जिसे वह दादी से सुना करती थीं। कंपनी को उनकी कहानी इतनी पसंद आई कि फौरन हायर कर लिया। तबसे कोट्टा ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

यहां हुए प्रोग्राम
राजकुमार कॉलेज में सुबह 8.30 से 9.15
कांगेर वेली हायर सेकंडरी स्कूल आमानाका में 9.45 से 10.30
आरके शारडा विद्या मंदिर भवन 1.15 से 12.00
एनएच गोयल वल्र्ड स्कूल नारदा 12.30 से 1.15

bongiswa kotta

bongiswa kotta

Home / Raipur / हेरिटेज ऑफिस में थीं रिसेप्शनिस्ट, दादी की कहानियों ने बनाया इंटरनेशनल स्टोरी टेलर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो