scriptलॉकडाउन में ढील मिलते ही शहर में बढ़ा स्ट्रीट क्राइम, चोरी, गुंडागर्दी, शराब के लिए वसूली के मामले ज्यादा | Street crime increased in raipur after relaxation in lockdown | Patrika News

लॉकडाउन में ढील मिलते ही शहर में बढ़ा स्ट्रीट क्राइम, चोरी, गुंडागर्दी, शराब के लिए वसूली के मामले ज्यादा

locationरायपुरPublished: Jun 01, 2020 10:43:28 pm

Submitted by:

Karunakant Chaubey

पिछले महीने लॉकडाउन में छूट मिलते ही अपराध का ग्राफ बढऩे लगा है। खासकर शराब की दुकानें खुलने के बाद लूट और मारपीट के मामलों में इजाफा हुआ है। हालांकि पिछले तीन माह में शहर में कोई बड़ी वारदात नहीं हुई है।

रायपुर. शहर में स्ट्रीट क्राइम तेजी से बढ़ रहा है। लॉकडाउन में ढील मिलते ही चोरी, गुंडागर्दी, शराब पीने के लिए वसूली, मोबाइल लूट, मारपीट जैसी घटनाओं में इजाफा हुआ है। लॉकडाउन के शुरू के दो महीने में रायपुर में अपराध का ग्राफ जीरो तक पहुंच गया था। इसके बाद पिछले महीने लॉकडाउन में छूट मिलते ही अपराध का ग्राफ बढऩे लगा है। खासकर शराब की दुकानें खुलने के बाद लूट और मारपीट के मामलों में इजाफा हुआ है। हालांकि पिछले तीन माह में शहर में कोई बड़ी वारदात नहीं हुई है। स्ट्रीट क्राइम को रोकने के लिए अफसरों ने पेट्रोलिंग और सिविल स्टॉफ को सक्रिय रहने के निर्देश दिए हैं।

शराब दुकान के बाद बढ़े मामले

पिछले माह शराब खुलने के बाद अपराधिक घटनाओं में इजाफा हुआ। मोबाइल, पर्स लूट, मारपीट, गुंडागर्दी और शराब पीने के लिए वसूली जैसी शिकायतें थानों में ज्यादा आने लगी। इसकी बड़ी वजह शराब है। अधिकांश अपराधिक प्रवृत्ति के युवक शराब पीने के बाद और आक्रमक हो जाते हैं। इसके बाद मारपीट और गुंडागर्दी करते हैं। थानों में आने वाली शिकायतों का 80 फीसदी हिस्ट्रीशीटरों या गुंडा-बदमाशों की रहती है।

पैरोल में छूट बदमाश भी सक्रिय

राजधानी के ५० से ज्यादा आदतन अपराधी पैरोल में जेल से छूटे हैं। लॉकडाउन के चलते शुरुआत में उनकी गतिविधियां बंद थी। दुकानों को छूट मिलते ही वो भी सक्रिय हो गए। चोरी, नशाखोरी, गांजा तस्करी, जुआ-सट्टा जैसे कार्यों में सक्रिय हो गए हैं। हालांकि धारा १४४ के चलते खुलकर सक्रिय नहीं हो पाए हैं।

अभियान की जरूरत

शहर में कई चौक-चौराहें और एेसे स्थान हैं, जहां शाम होते ही नशेडि़यों और आदतन बदमाशों की अड्डेबाजी शुरू हो जाती है। इन स्थानों में पुलिस की पेट्रोलिंग भी नहीं पहुंच पाती है। अड्डेबाजी करने वालों के खिलाफ पुलिस को बड़े अभियान चलाने की जरूरत है। इसके बाद ही अपराधिक गतिविधियों में नकेल कसी जा सकती है।

गुंडागर्दी-मारपीट के कहां कितने मामले

अभनपुर-22
आजादचौक-2

आरंग-22
आमानाका-3

टिकरापारा-16
सिविल लाइन-12

देवेंद्र नगर-4
डीडी नगर-13

गोलबाजार-2
गंज-5

गुढि़यारी-6
खमतराई-20

माना-5
मौदहापारा-3

मंदिरहसौद-14
पुरानीबस्ती-12

पंडरी-7
कोतवाली-2

राजेंद्र नगर-10
सरस्वतीनगर-6

उरला-15
तेलीबांधा-9

विधानसभा-15
कबीरनगर-5

खम्हारडीह-2
(1 से 31 मई तक मारपीट, वसूली, चाकू दिखाकर डराने के मामले)

लॉकडाउन का पालन कराने, समय पर दुकानें बंद कराने, कंटेनमेंट जोन आदि कार्यों के चलते पुलिस की व्यवस्तता बढ़ गई है। पैरोल में छूटे अपराधियों पर नजर रखी जा रही है। शिकायत मिलते ही कार्रवाई होगी। गुंडागर्दी करने और अड्डेबाजी करने वालों के खिलाफ भी पुलिस लगातार कार्रवाई कर रही है। जल्द ही अभियान भी चलाया जाएगा।
-पंकज चंद्रा, एएसपी-शहर, रायपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो