scriptविश्वविद्यालय-महाविद्यालय में ऑनलाइन क्लास का पहला दिन, तकनीकी समस्याओं से जूझते रहे छात्र | students struggling with technical problems on online classes | Patrika News

विश्वविद्यालय-महाविद्यालय में ऑनलाइन क्लास का पहला दिन, तकनीकी समस्याओं से जूझते रहे छात्र

locationरायपुरPublished: Nov 02, 2020 10:39:38 pm

Submitted by:

Karunakant Chaubey

कुछ छात्रों ने परेशान होकर अपने आप को डिस्कनेक्टर कर दिया, तो कुछ ने शिक्षकों से असाइनमेंट और शिक्षण सामग्री वाट्सअप ग्रुप में डालने की बात कहते रवानी ली। सोमवार को क्लास के पहले दिन शिक्षकों को भी छात्रों के साथ संघर्ष करना पड़ा।

विश्वविद्यालय-महाविद्यालय में ऑनलाइन क्लास का पहला दिन, तकनीकी समस्याओं से जूझते रहे छात्र

विश्वविद्यालय-महाविद्यालय में ऑनलाइन क्लास का पहला दिन, तकनीकी समस्याओं से जूझते रहे छात्र

रायपुर. प्रदेश के महाविद्यालय-विश्वविद्यालयों में उच्च शिक्षा विभाग के निर्देश के बाद सोमवार को ऑनलाइन क्लास से अध्यापन करने की व्यवस्था शुरू की गई। ऑनलाइन क्लास के पहले दिन शहरी क्षेत्रों के छात्रों की अपेक्षा ग्रामीण क्षेत्रों के छात्रों को ज्यादा परेशानी हुई। छात्रों को ऑनलाइन क्लास में कनेक्ट होने, साउंड इको के सिस्टम से जूझना पड़ा है।

कुछ छात्रों ने परेशान होकर अपने आप को डिस्कनेक्टर कर दिया, तो कुछ ने शिक्षकों से असाइनमेंट और शिक्षण सामग्री वाट्सअप ग्रुप में डालने की बात कहते रवानी ली। सोमवार को क्लास के पहले दिन शिक्षकों को भी छात्रों के साथ संघर्ष करना पड़ा। ऑनलाइन क्लास में पढऩे के दौरान जिन छात्रों को परेशानी हुई, उसमें पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय और पत्रकारिता विश्वविद्यालय के छात्र शामिल है।

कॉलेज बंद होने से छात्रों की स्कॉलरशिप फॉर्म हुआ रिजेक्ट, सैकड़ों की स्कॉलरशिप अटकी

दो प्लेटफार्म में पढ़ाने की व्यवस्था की थी

रविवि और पत्रकारिता विश्वविद्यालय के शिक्षकों से मिली जानकारी के अनुसार छात्रों को पढ़ाने के लिए उनके शिक्षकों ने जूम और गूगल मीट में ऑनलाइन क्लास संचालन करने के लिए छात्रांे को प्लेटफार्म मुहैय्या कराया था। क्लास शुरू होने से पहले ही दोनो प्लेटफार्म के लिंक छात्रों को उपलब्ध करा दिए गए थे। जिन छात्रों को ऑनलाइन क्लास में परेशानी हुई, उन्हें मोबाइल में संपर्क करके समस्या का समाधान लेने की नसीहत दी है। जल्द ही ऑनलाइन क्लास के छात्र अभ्यस्त हो जाएंगे, एेसा दावा शिक्षकों ने किया है।

प्रबंधन ने जारी किया निर्देश

उच्च शिक्षा विभगा के निर्देश के बाद रविवि प्रबंधन और पत्रकारिता विवि प्रबंधन ने अधीनस्थ महाविद्यालयों को ऑनलाइन क्लास लगाने और उसकी रिपोर्ट रोजाना सबमिट करने का निर्देश दिया है। ऑनलाइन क्लास के दौरान छात्रों का असाइनमेंट चेक करके उनका आकलन करने का निर्देश दिया है। ऑनलाइन क्लास में जो छात्र लापरवाही कर रहा है, उसके खिलाफ कार्रवाई करने की बात विश्वविद्यालय प्रबंधन ने अधीनस्थ महाविद्यालयों के जिम्मेदारों को दिया है।

विश्वविद्यालय और सभी अधीनस्थ महाविद्यालय के जिम्मेदारों को ऑनलाइन क्लास लेने और उसकी रिपोर्ट सबमिट करने का निर्देश पूर्व में जारी किया जा चुका है। सोमवार को पहला दिन था, तो कुछ महाविद्यालयों में दिक्कत आई है। अभी महाविद्यालयों से क्लासों की जानकारी नहीं आई है। जानकारी आने पर साझा की जाएगी।

-सुपर्णसेन गुप्ता, मीडिया प्रभारी,पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय

ये भी पढ़ें: अब ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कर सकेंगे ठेकेदारी, पीडब्ल्यूडी करेगा शिक्षित बेरोजगारों का ई श्रेणी में पंजीयन

ट्रेंडिंग वीडियो