scriptसाइकिल से भिलाई जाते से कॉमिक्स बेचने, आज यूट्यूब पर आर्थिक सलाह देकर कमा रहे लाखों | Success Story to Pranjal kamra | Patrika News

साइकिल से भिलाई जाते से कॉमिक्स बेचने, आज यूट्यूब पर आर्थिक सलाह देकर कमा रहे लाखों

locationरायपुरPublished: Feb 11, 2019 01:54:56 pm

Submitted by:

Tabir Hussain

राजधानी के युवा प्रांजल की सक्सेस स्टोरी

success story

साइकिल से भिलाई जाते से कॉमिक्स बेचने, आज यूट्यूब पर आर्थिक सलाह देकर कमा रहे लाखों

ताबीर हुसैन @ रायपुर. ये कहानी है शहर के प्रांजल कामरा की। जब उम्र 10 साल थी, घर की आर्थिक स्थिति डगमगाती देख कुछ करने की सोची। आइडिया आया कि क्यों न कॉमिक्स बेची जाए। दोस्तों के साथ रायपुर से भिलाई साइकिल से जाते और वहां कॉमिक्स बेचते। फैमिली वाले हैरत में पड़ गए, लेकिन बचपना समझ ध्यान नहीं दिया। एक बात तय थी कि प्रांजल की कमाई से बजट में पॉजिटिव असर देखा गया। बात आई-गई हुई। आज की तारीख में प्रांजल शेयर मार्केट से जुड़ी अहम जानकारी यूट्यूब के जरिए देकर न सिर्फ लोगों को गाइड कर रहे हैं, बल्कि अच्छी अर्निंग कर कॅरियर को ग्रो भी कर रहे हैं। शंकर नगर स्थित एक कैफे में आयोजित इंटरेक्शन प्रोग्राम में उन्होंने यूट्यूबर्स को टिप्स दिए। इस दौरान पत्रिका ‘प्लस’ से अपनी जर्नी शेयर की। शंकर नगर स्थित टपरी में आयोजित इस कार्यक्रम की सूत्रधार अफ्शा खान थीं। प्रोग्राम में मिताली, कारीगरी की फाउंडर इंद्रप्रीत कौर, टपरी के ऑनर इरफान अहमद, आकाश साहू, अलिशा हुसैन, हिमांशु, आयशा, अभिषेक समेत अन्य युवा मौजूद रहे।
success story

टीवी देखकर शेयर मार्केट की पढ़ाई में रुझान

उधेड़बुन के दौर में प्रांजल का ध्यान एक टीवी सीरीज पर गया जिसमें एक्सपर्ट अजीबोगरीब स्टाइल में निवेशकों के सवाल का जवाब दिया करता था। बस यहीं से प्रांजल ने तय किया कि वे भी शेयर मार्केट को समझकर लोगों की मदद करेंगे। गुगल में वारेन बफे को खूब पढ़ा। सरकारी कॉलेज में स्टॉक मार्केट की पढ़ाई की। लेकिन जॉब में रुचि नहीं थी इसलिए पापा से 20हजार लेकर इन्वेस्ट की शुरुआत की। खट्टे-मीठे अनुभव के बाद लगा कि लोगों को सही जानकारी नहीं होने पर गाढ़ी कमाई एेसे ब्रांड पर लगा देते हैं जहां से बेहतर रिटर्न नहीं मिल पाता। खुद का यूट्यूब चैनल शुरू किया और आज उनके साढ़े चार लाख सब्सक्राइबर हैं।
success story

माइक या कैमरे नहीं, कंटेट रखता है मायने

ट्रेवल यूट्यूबर हिमानी चावड़ा ने यूथ को बताया कि सोशल साइट्स के तमाम प्लेटफॉर्म में यूट्यूब काफी ग्रो कर रहा है। शौक से ही सहीं युवा यूट्यूब चैनल ओपन कर ही देते हैं। लेकिन जब वे सक्सेस चैनल्स को देखते हैं तो उन्हें लगता है कि कोई खास ट्रिक से ये आगे बढ़े होंगे या उन्होंने महंगे एसेसरीज का यूज किया होगा। लेकिन एेसा कुछ भी नहीं है। किसी भी यूट्यूबर के लिए माइक या कैमरे का बेहतर होना मायने नहीं रखता, बल्कि जरूरी ये है कंटेट कैसा है।

इन बातों का रखें ध्यान
हिमानी ने बताया, आपको किस सबजेक्ट पर पोस्ट डालनी है पहले से तय कर लें, ताकि आपका कॉन्सेप्ट व्यूवर को भी समझ आ जाए। पैशन रखें, क्योंकि इसमें टाइम लगता है। हमेशा कंसटिंसेंसी बनाए रखें। आपका कंटेट तभी देखा जाएगा जब वह दूसरों से डिफरेंट हो। आपकी बातचीत बनावटी न हो, आप जैसे हैं वैसे ही पेश आएं।

success story
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो