scriptदृश्यों और बिम्बों के माध्यम से बड़े भाई साहब का सफल मंचन | Successful staging of Bade Bhai Sahab through scenes and images | Patrika News

दृश्यों और बिम्बों के माध्यम से बड़े भाई साहब का सफल मंचन

locationरायपुरPublished: Dec 31, 2019 06:14:56 pm

Submitted by:

Yagya Singh Thakur

मुंशी प्रेमचंद की कहानी’बड़े भाई साहब में यह दिखाया गया कि किस तरह हमारी शिक्षा व्यवस्था में विद्यार्थियों को रट्टू तोता बनाया जा रहा है। इस शिक्षा व्यवस्था का प्रतिकार करता यह नाटक विद्यार्थियों के संपूर्ण विकास एवं शिक्षा की जीवन में सार्थकता की बात को रेखांकित करता है।

दृश्यों और बिम्बों के माध्यम से बड़े भाई साहब का सफल मंचन

दृश्यों और बिम्बों के माध्यम से बड़े भाई साहब का सफल मंचन

रायपुर. जनमंच में सोमवार को मुंशी प्रेमचंद की चर्चित कहानी ”बड़े भाई साहबÓÓ का मंचन किया गया। गुड़ी रायगढ़ संस्था द्वारा दी गई इस नाट्य प्रस्तुति में विशेष बात यह रही कि इस नाटक का मंचन रंगमंच की नवीनतम कहानी का रंगमंच शैली पर किया गया। इसमें कहानी का नाट्य रूपांतरण न कर उसकी जगह दृश्यों और विंबो के माध्यम से विस्तार किया गया।
मुंशी प्रेमचंद की कहानी ”बड़े भाई साहबÓÓ में यह दिखाया गया कि किस तरह हमारी शिक्षा व्यवस्था में विद्यार्थियों को रट्टू तोता बनाया जा रहा है। इस शिक्षा व्यवस्था का प्रतिकार करता यह नाटक विद्यार्थियों के संपूर्ण विकास एवं शिक्षा की जीवन में सार्थकता की बात को रेखांकित करता है। नाटक की प्रस्तुति के पहले संस्था के कलाकार नवदीप ने बस स्टैंड और आर्मी ड्रीम पर माइम की प्रस्तुति दी। नाटक में अभिनेताओं के अभिनय ने दर्शकों को बांधे रखा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो