scriptsuprim cord ki gaeedlaeen ka palan nhi, gramino me rosh | जोगीडीपा में खुले मिला बोरवेल, जांजगीर की घटना से नहीं ले रहे सबक | Patrika News

जोगीडीपा में खुले मिला बोरवेल, जांजगीर की घटना से नहीं ले रहे सबक

ग्राम पंचायत बोडक़ी के आश्रित ग्राम जोगीडीपा में बोरवेल खनन कर खुला छोड़ दिया गया है, जिससे कभी भी जांजगीर जैसी दुर्घटना हो सकती है। वहीं, सुप्रीम कोर्ट की गाउडलाइन का पालन नहीं करने से लोगों में आक्रोश व्याप्त है।

रायपुर

Published: June 14, 2022 04:47:21 pm

छुईहा बेलर। ग्राम पंचायत बोडक़ी के आश्रित ग्राम जोगीडीपा में बोरवेल खनन कर खुला छोड़ दिया गया है, जिससे कभी भी जांजगीर जैसी दुर्घटना हो सकती है। वहीं, सुप्रीम कोर्ट की गाउडलाइन का पालन नहीं करने से लोगों में आक्रोश व्याप्त है।
उल्लेखनीय है कि जांजगीर में 5 दिनों से खुले बोरवेल में गिरने से 11 वर्ष का बालक फंसा हुआ है। इस हृदयविदारक घटना के बाद भी लोग सबक नहीं ले रहे हैं। सोमवार सुबह ग्राम जोगीडीपा के तालाब में शिवमंदिर के पास पुराना बोरवेल खुला मिला। बोर में न तो ढक्कन लगाया गया है और न ही उक्त स्थान पर कोई चेतावनी बोर्ड है। खतरे की आशंका को भांपते हुए हमारे संवाददाता ने कुछ ग्रामीणों की मदद से बोल्डर पत्थर से उक्त खुले बोरवेल को ढंका। खुले बोर के संबंध में ग्रामीणों ने बताया कि इसका पीएचई राजिम ने खनन किया है। पहले यहां हैंडपंप चलित था, जो पंचायत की देखरेख व निगरानी में था, अब बंद पड़ा है।
जोगीडीपा में खुले मिला बोरवेल, जांजगीर की घटना से नहीं ले रहे सबक
जोगीडीपा में खुले मिला बोरवेल, जांजगीर की घटना से नहीं ले रहे सबक
----
उक्त बोर ग्राम पंचायत की है। खुले बोर को ढंकने की जिम्मेदारी पंचायत की है। फिर भी देखता हूं। मजदूर भेजकर व अवलोकन कर उचित प्रबंध किया जाएगा।
- ए. के. खान, अनुविभागीय अधिकारी, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग राजिम
---
मुझे नहीं पता था। पता होता हो अब तक बंद कर दिया गया होता। आगे सावधानी बरती जाएगी।
- रामजी साहू, सरपंच, ग्राम पंचायत बोडक़ी

--------------------------
बाजार में खुलेआम बिक रही सागौन, धिरहा व सेनहा की नांगरडाड़ी
कोरदा (लवन)। एक जमाने से मशहूर लवन का साप्ताहिक आम बाजार प्रात: 4 बजे से देर शाम 7 बजे तक लगती है। बाजार में साग-सब्जी, टिकली-फुंदरी से लेकर सोना-चांदी तक की लेन-देन होती है। इन दिनों साप्ताहिक बाजार में जंगल से कटाई कर हल के लिए नांगरडाड़ी की बिक्री खूब हो रही है। किसानों को इन दिनों खेतों में धान बोवाई के लिए हल की आवश्यकता होती है। जिसके लिए नांगरडाड़ी औने-पौने दाम में खरीदने मजबूर हैं। किसानों के लिए वन विभाग के किसी काष्ठागार डिपो में नांगरडाड़ी बेचने की व्यवस्था नहीं है। जिसके चलते जंगल में रहने वाले कुछ लोग वन विभाग के कर्मचारियों से मिलीभगत कर कुछ राशि देकर कटाई कर लवन में बेचने आते हैं।
ग्राम अहिल्दा के एक किसान ने धीरहा की नांगरडाड़ी लवन बाजार से खरीदकर ले जा रहे थे। रास्ते में पूछने पर बताया कि पिछले वर्ष 500 रुपए में खरीदे थे। इस वर्ष 600 रुपए में खरीदना पड़ा। बताया गया कि लवन के साप्ताहिक बाजार में प्रति सप्ताह हजारों की संख्या में नांगरडाड़ी की बिक्री खूब हो रही है। व्यापारी से पूछने पर बताया कि वन विभाग के कर्मचारियों को पैसा देते हंै, तभी यहां लाकर बेच पाते हैं। नांगरडाड़ी बिना किसान खेतों में बोवाई कैसे करेंगे, जिसके चलते हम बेचते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद बोले तेजस्वी यादव- 'नीतीश जी का हमसे हाथ मिलाना BJP के मुंह पर तमाचे की तरह''स्मोक वार्निंग' के कारण मालदीव जा रही 'गो फर्स्ट' की फ्लाइट की हुई कोयंबटूर में इमरजेंसी लैंडिंगHimachal Pradesh News: रामपुर के रनपु गांव में लैंडस्लाइड से एक महिला की मौत, 4 घायलMaharashtra Politics: चंद्रशेखर बावनकुले बने महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष, आशीष शेलार को मिली मुंबई की कमानममता बनर्जी को बड़ा झटका, TMC के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पवन वर्मा ने पार्टी से दिया इस्तीफामाकपा विधायक ने दिया विवादित बयान, जम्मू-कश्मीर को बताया 'भारत अधिकृत जम्मू-कश्मीर'गुजरात चुनाव से पहले कांग्रेस का बड़ा ऐलान, सरकार बनी तो किसानों का तीन लाख तक का कर्ज होगा माफBJP का महागठबंधन पर बड़ा हमला, सांबित पात्रा बोले- नीतीश-तेजस्वी के साथ आते ही बिहार में जंगलराज शुरू
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.