scriptअनियमितता: 40 लाख का सिंथेटिक टेनिस कोर्ट एक साल में ही कई जगहों से दरका | Synthetic tennis courts worth Rs 40 lakhs in many places in one year | Patrika News

अनियमितता: 40 लाख का सिंथेटिक टेनिस कोर्ट एक साल में ही कई जगहों से दरका

locationरायपुरPublished: Nov 30, 2020 07:21:26 pm

मायाराम सुरजन स्कूल में गत वर्ष जून में बनाया गया था कोर्ट, खराब सामान प्रयोग करने से 10 साल चलने वाला कोर्ट एक साल में ही हुआ खराब

अनियमितता: 40 लाख का सिंथेटिक टेनिस कोर्ट एक साल में ही कई जगहों से दरका

अनियमितता: 40 लाख का सिंथेटिक टेनिस कोर्ट एक साल में ही कई जगहों से दरका

रायपुर. शहर के मायाराम सुरजन स्कूल गत वर्ष जून में सरकार की आर्थिक मदद से बनाया गया सिंथेटिक टेनिस कोर्ट भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गया। 40 लाख की लागत से बनाया गया कोर्ट एक साल में ही जगह-जगह से दरक गया। जबकि, मैदान की आयु कम से कम 10 साल होती है। पीडब्ल्यूडी की लापरवाही का खामियाजा मैदान के खिलाड़ी और प्रशिक्षक भुगत रहे हैं। मैदान की यह हालत तब हो गई है, जब कोरोनाकाल में बिना खेले 6 महीने तक टेनिस कोर्ट बंद रहा। इस मैदान को खेल विभाग और शिक्षा विभाग के आर्थिक सहयोग बनाया गया था, जिसमें 20 लाख रुपए का अनुदान खेल विभाग और 20 लाख रुपए शिक्षा विभाग ने दिया था।
स्लम बस्ती के खिलाड़ी करते हैं नियमित प्रैक्टिस

सरकारी स्कूल में पढऩे वाले गरीब बच्चों को इस मैदान में टेनिस और सॉफ्ट टेनिस जैसे महंगे खेल का प्रशिक्षण दिया जाता है। स्कूल के व्यायाम शिक्षक संजय शुक्ला नियमित रूप से यहां प्रशिक्षण देते हैं। 26 जून 2019 जब मैदान की सौगात मिली थी, तो खिलाडिय़ों में बड़ा उत्साह देखने को मिला था। लेकिन अब मैदान खराब होने वाल उनमें निराशा देखने को मिल रही है। जगह-जगह मैदान दरक जाने से अभ्यास के दौरान खिलाडिय़ों के चोटिल होने की आशंका बनी रहती है। टेनिस कोर्ट में 20 से ज्यादा राष्ट्रीय स्तर के गरीब खिलाड़ी नियमित प्रशिक्षण प्राप्त करते हैं। पीडब्ल्यूडी इंजीनियर ने नहीं दिया कोई जवाब एक साल में ही टेनिस कोर्ट खराब होने के संबंध जानकारी लेने के लिए जब पीडब्ल्यूडी विभाग के इंजीनियर मूलचंद्र वर्मा के मोबाइल नंबर कई बार पर फोन किया गया, लेकिन उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया।
10 साल से ज्यादा चलना चाहिए कोर्ट

टेनिस व सॉफ्ट टेनिस प्रशिक्षक मायाराम सुरजन स्कूल संजय शुक्ला ने बताया कि सिंथेटिक टेनिस कोर्ट की उम्र 10 साल से ज्यादा होता है, लेकिन पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों के लापरवाही के कारण स्कूल में बनाया गया मैदान एक साल के अंदर ही खराब हो गया।
सिंथेटिक लेयर बिछाने वाला ठेकेदार इब्राहिम भाई ने बताया कि फिर से बनवाकर देंगे मौसम के कारण मैदान में खराबी आई है। इसे दोबारा बनवाया जाएगा। इसके लिए मंगलवार से काम शुरू कर दिया जाएगा। एक हफ्ते में नया बनवाकर मैदान बनाकर दे दिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो