scriptएयरपोर्ट पर शुरू हुई नई सुरक्षा प्रणाली, अब यात्रियों के बैग पर नहीं लगाया जा रहा टैग | Tag is not being applied in Raipur Airport in Chhattisgarh | Patrika News

एयरपोर्ट पर शुरू हुई नई सुरक्षा प्रणाली, अब यात्रियों के बैग पर नहीं लगाया जा रहा टैग

locationरायपुरPublished: Nov 14, 2018 01:37:45 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

एयरपोर्ट में नई सुरक्षा प्रणाली और ग्राहक सेवा के अंतर्गत यात्रियों के बैग पर टैग नहीं लगाया जा रहा है

Raipur Airport

एयरपोर्ट पर शुरू हुई नई सुरक्षा प्रणाली, अब यात्रियों के बैग पर नहीं लगाया जा रहा टैग

रायपुर . स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट में नई सुरक्षा प्रणाली और ग्राहक सेवा के अंतर्गत यात्रियों के बैग पर टैग नहीं लगाया जा रहा है। सीआइएसएफ को 2 से 3 घंटे का अतिरिक्त समय मिला, जिसका उपयोग एयरपोर्ट के अन्य महत्वपूर्ण विभागों की सुरक्षा में लगाया जा रहा है। टैग लगाने से मुक्ति मिलने के बाद स्मार्ट सीसीटीवी के जरिए निगरानी रखी जा रही है।
टैग और स्टॉपिंग लगाने में सुरक्षा विभागों को माना एयरपोर्ट में यात्रियों की संख्या के लिहाज से लगभग 2 से 3 घंटे का समय लगता था। माना एयरपोर्ट में वर्तमान में यात्रियों की संख्या पर गौर करें तो सालाना 15 लाख यात्रियों की संख्या पार हो चुकी है, वहीं प्रतिदिन यात्रियों की संख्या औसतन 3 से 4 हजार है।

सुबह 9 से 12.30 बजे की उड़ानें प्रभावित
अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा दिल्ली में सुबह 9 बजे से लगभग 12.30 तक रन-वे क्लोजर होने की वजह से सिर्फ इस दरम्यान की उड़ानें प्रभावित होगी, बाकी विमानों के समय में फेरबदल नहीं किया जा रहा है। इंडिगो की विमान संख्या 6इ-2393 दिल्ली से सुबह 8.30 बजे उड़ान भरकर 10.15 बजे रायपुर पहुंचेगी, लेकिन यह फ्लाइट 10.50 बजे वापस दिल्ली जाने के बजाय विमान संख्या 6409 में बदलकर हैदराबाद के लिए उड़ान भरेगी। सुबह 9 बजे से पहले उड़ान भरने वाले और दोपहर 12.30 बजे के बाद दिल्ली में लैंडिंग करने वाले विमानों के उड़ानों पर असर नहीं होगा।

एयर इंडिया की फ्लाइट सुबह 5.35 बजे
दिल्ली से रायपुर आने वाले एयर इंडिया के एक अन्य विमान एआइ-0477 पर असर नही होगा। यह विमान दिल्ली से सुबह 05.35 बजे उड़ान भरकर7.45 बजे माना एयरपोर्ट पहुंचती है।

तकनीकी कारणों से जयपुर उड़ान रद्द
एयर इंडिया की रायपुर-भोपाल-जयपुर उड़ान को तकनीकी कारणों की वजह से रद्द कर दिया गया है। विमान में कुल 68 यात्री सवार थे। शाम 5.45 बजे उड़ान भरने की तैयारी के दौरान पायलट में फ्लाइट में तकनीकी खराबी नजर आई है, जिसमें से 45 यात्री भोपाल और 23 यात्रियों को जयपुर जाना था। इनमें से 18 यात्रियों को रायपुर के एक होटल में रूकवाया गया है, वहीं कुछ यात्रियों ने रिफंड मांगा। एयर इंडिया के मुताबिक उड़ान 14 नवम्बर को जारी रहेगा। इसके लिए यात्रियों की बुकिंग कर दी गई है।

यात्री विमानों पर चुनावी दौरे का असर नहीं
एयरपोर्ट में चुनावी दौरे के दौरान उड़ान भरने वाले विमानों की वजह से यात्री विमानों पर असर नहीं है। विधानसभा चुनाव के तहत इन दिनों माना एयरपोर्ट मेंं अन्य उड़ानों की संख्या में वृद्धि हुई है। पहले चरण मतदान के बाद माना एयरपोर्ट में एक बार फिर दिनभर उड़ानों का दौरा चला, जिसमें सेना के हेलीकॉप्टर्स ने जवानों और अधिकारियों को गंतव्य तक पहुंचाया। 14 नवम्बर को राजनीतिक हस्तियों के दौरे की वजह से हेलीकॉप्टरों की संख्या में और वृद्धि होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो