बिगड़ा थाली का स्वाद, ग्रहणी परेशान, कम आवक से बढ़े सब्जियों के दाम, दीपावली के बाद ही राहत की उम्मीद

बिगड़ा थाली का स्वाद, ग्रहणी परेशान, कम आवक से बढ़े सब्जियों के दाम, दीपावली के बाद ही राहत की उम्मीद
बिगड़ा थाली का स्वाद, ग्रहणी परेशान, कम आवक से बढ़े सब्जियों के दाम, दीपावली के बाद ही राहत की उम्मीद

Bhemendra Yadav | Publish: Oct, 09 2019 07:46:48 PM (IST) | Updated: Oct, 09 2019 08:44:41 PM (IST) Raipur, Raipur, Chhattisgarh, India

पिछले 15 दिनों में सब्जियों के दाम बढ़े है, व्यापारियों का कहना है कि छत्तीसगढ़ में आवक कम होने की वजह से इन सबके दाम बढ़े हुए है।

रायपुर
कभी 10 से 20 रुपए प्रति किलो बिकने वाला टमाटर इन दिनों 40 रुपए किलो तक बिक रहा है। राजधानी रायपुर में कुछ महीने पहले तक जो लोग एक किलो सब्जी खरीदते थे, उन्हें एक पाव सब्जी खरीदने में भी पसीना आ रहा है। पिछले 15 दिनों में सब्जियों के दाम बढ़े है, व्यापारियों का कहना है कि छत्तीसगढ़ में आवक कम होने की वजह से इन सबके दाम बढ़े हुए है।

दीपावली के बाद ही राहत की उम्मीद

परवल, बैगन, टमाटर, फूलगोभी जैसी सब्जियों के दाम आसमान छू रहे है। ऐसा उम्मीद है कि दीपावली के बाद ही शायद दाम कम हो। अभी धनिया, बैगन, भिंडी, मिर्ची जैसे कुछ सब्जियों का आवक काफी कम है इस वजह से दाम बढ़े हुए है। ग्राहक तो ग्राहक सब्जी विक्रेता भी इन बढ़े हुए दामों से परेशान हैं। प्रदेश थोक सब्जी विक्रेता संघ के पदाधिकारियों का कहना है कि दीपावली के बाद ही गृहणियों को राहत मिलने की उम्मीद है। दीपावली के बाद सब्जियों की आवक बढऩे से दाम कम होने के आसार हैं।

सब्जी विक्रेता खुद परेशान

राजधानी रायपुर के सबसे बड़े सब्जी बाजार शास्त्री बाजार में भी सब्जियों के दाम काफी बढ़े हुए हैं। सब्जी विक्रेताओं का कहना है कि वो खुद परेशान हैं। बारिश ने बाडिय़ों की सब्जी गला दी है। इसके चलते सब्जियों की आवक कम हो रही है और यही कारण है दाम बढ़ें हैं।

प्रदेशभर में यही हालात

ऐसा नहीं है कि केवल स्थानीय बाजार में ही माल महंगा है। रायपुर के डूमरतराई थोक सब्जी मार्केट में भी प्रदेशभर में सब्जियों को सप्लाई करने वाले भी परेशान हैं। यहां से पूरे छत्तीसगढ़ में सब्जियां सप्लाई होती हैं। बाहरी राज्यों से भी सब्जियां नहीं आ रही हैं। इससे परेशानी और बढ़ रही है।

कई सब्जियां बाहर से आ रही है इसलिए महंगी

फूलगोभी, टमाटर, गोभी, बैगन, बरबट्टी जैसी सब्जियां दूसरे प्रदेश से आ रही है। दूसरे प्रदेश से आवक कम होने की वजह से इनके दाम बढ़े हुए है। मिर्ची भी रविवार को 20-25 रुपए किलो तक बढ़ गए है। यह पहले 50 रुपए किलो तक बिक रहा था जो अब 70 रुपए किलो तक पहुंच गया है।

रायपुर में ये हैं सब्जियों के दाम

करेला 55-70 रुपए
टिंडा 110-160 रुपए
बैगन 30-40 रुपए
फूल गोभी 50-60 रुपए
बरबट्टी 50-65 रुपए
लौकी 30-40 रुपए
भिंडी 55-65 रुपए
मुनगा 70-80 रुपए
टमाटर 40-70 रुपए
मेथी 100-140 रुपए
मिर्ची- 80-100 रुपए
प्याज 50-80
लहसून 140-170
कद्दू 30-40
सेमी 60-80
अदरक 120-150 रुपए प्रति किलो की दर से बिक रहा है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned