शिक्षक अपने खर्च पर बनवा रहा 10 बेड का कोविड सेंटर

- अभिनव पहल: वृद्धाश्रम की बिल्डिंग कोविड केयर में होगी तब्दील, 25 को उद्घाटन .

- मरीजों के लिए दस बेड सहित अन्य जरूरी सामाग्रियों के लिए दे रहे मदद .

By: Bhupesh Tripathi

Published: 19 Sep 2020, 11:13 PM IST

रायपुर . जिले में कोरोना संक्रमण थमने का नाम नहीं ले रहा है। लगातार बढ़ती मरीजों की संख्या के कारण ब्लॉक लेवल पर बने कोविड केयर सेंटर से लेकर पेंड्री स्थित कोविड-19 अस्पताल में भी बेड फुल चल रहे हैं। इस परिस्थिति को ध्यान में रखते हुए डोंगरगांव ब्लॉक के चांदो निवासी शासकीय शिक्षक ने अनुकरणीय पहल की है।

मरीजों की संख्या को देखते हुए बेमेतरा जिले के ग्राम फलोरा में पदस्थ शिक्षक प्रतुल कुमार वैष्णव द्वारा डोंगरगांव में वृद्धा आश्रम की बिल्डिंग में कोविड केयर सेंटर संचालित करने का आइडिया देते हुए अपने खर्च पर वहां के लिए दस बैड, मैट्रेस, पिलो, प्रत्येक बेड के साथ ड्रिप स्टैंड, ऑक्सीमीटर, थर्मामीटर, नेबुलाइजर और मोबाइल चार्जर के अलावा भर्ती मरीजों के मनोरंजन के लिए शतरंज, लूडो आदि सामाग्री उपलब्ध करा रहे हैं। यह प्रतुल कुमार वैष्णव कोविड केयर सेंटर 25 सितंबर तक शुरू होने की उम्मीद है। इससे नगर सहित आसपास कोविड-19 से संक्रमित मरीजों को लाभ मिलेगा।

कोविड प्रभारी के मार्गदर्शन में होगा संचालित
विधायक दलेश्वर साहू के संरक्षकत्व, फिजियोथेरेपिस्ट गीतेश अमरोहित एवं ब्लॉक कोविड प्रभारी होरीलाल साहू के मार्गदर्शन में यह सेंटर वृद्धाश्रम में संचालित होगा। विधायक दलेश्वर साहू ने प्रतुल कुमार वैष्णव की पहल की सराहना की एवं अन्य नागरिकों से भी कोविड केयर सेंटर में अपने पूर्वजों की स्मृति या स्वयं के सौजन्य से कम्प्लीट बेड तथा अन्य सामग्री प्रदान करने की अपील की है।

प्रदेश में संभवत: पहला सेंटर
प्रदेश में इस तरह किसी शासकीय शिक्षक की निजी पहल पर पहला कोविड केयर सेंटर संचालित हो रहा होगा। खास बात यह कि यहां इस अस्पताल में डिस्पोजेबल बेडशीट उपलब्ध कराई जाएगी। इसके अलावा यहां खेल सामग्री, पुस्तकें भी उपलब्ध होंगी। मरीजों को योग एवं व्यायाम कराने की भी व्यवस्था को जाएगी। सम्पूर्ण तैयारी के बाद विधायक दलेश्वर साहू एवं अन्य की उपस्थिति में 25 सितम्बर को इस कोविड केयर सेंटर का शुभारंभ होगा, जहां मरीजों का मुफ्त उपचार किया जाएगा। यहां दवाई व खाना सहित अन्य व्यवस्था स्वास्थ्य विभाग द्वारा की जाएगी।

Bhupesh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned