scriptहिंदी मीडियम स्कूल बंद करने के विरोध में टीचर्स एसोसिएशन ने लिखा जनप्रतिनिधियों को पत्र | Teachers Association to protest for closure of Hindi Medium School | Patrika News

हिंदी मीडियम स्कूल बंद करने के विरोध में टीचर्स एसोसिएशन ने लिखा जनप्रतिनिधियों को पत्र

locationरायपुरPublished: Sep 25, 2020 08:14:47 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

राज्य सरकार (Chhattisgarh Government) द्वारा शासकीय अंग्रेजी मीडियम स्कूल (Government English Medium School) खोलने के लिए शासकीय हिंदी मीडियम स्कूल बंद करने की प्रक्रिया पर आपत्ति जताते हुए सीएम, स्कूल शिक्षा मंत्री, प्रमुख सचिव और शिक्षा सचिव को पत्र लिखा है।

School

School

रायपुर. राज्य सरकार (Chhattisgarh Government) द्वारा शासकीय अंग्रेजी मीडियम स्कूल (Government English Medium School) खोलने के लिए शासकीय हिंदी मीडियम स्कूल बंद करने की प्रक्रिया पर आपत्ति जताते हुए सीएम, स्कूल शिक्षा मंत्री, प्रमुख सचिव और शिक्षा सचिव को पत्र लिखा है। पत्र लिखकर एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने हिंदी स्कूलों को यथावत रखने और नए शासकीय अंग्रेजी मीडियम स्कूलों को खोलने की मांग की है।
एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय शर्मा समेत पदाधिकारियों ने वर्तमान में खुले 51 शासकीय अंग्रेजी मीडियम स्कूल और शिक्षा सत्र 2021-22 में खुलने वाले 146 शासकीय अंग्रेजी मीडियम स्कूल खोलने की योजना का स्वागत किया है। एसोसिएशन के पदाधिकारियों का कहना है, कि सरकार शासकीय अंग्रेजी मीडियम स्कूल खोले, लेकिन उसी शाला में संचालित हिंदी मीडियम शाला को बंद ना करें।
एसोसिएशन ने शासन की मंशा पर सवाल उठाते हुए उन्होंने कहा है कि क्या शासन हिंदी मीडियम की शालाएं बंद करने जा रही है,? योजना से तो यही परिलक्षित हो रहा है। एसोसिएशन ने आपत्ति जताते हुए कहा कि जिस तामझाम व सुविधा से अंग्रेजी मीडियम की शाला को सुविधा दिया जा रहा है, इससे तो यही लगता है कि अब हिंदी भाषा के बालक गौड़ हो गए, क्योंकि इंग्लिश मीडियम में जो सुविधा दी जा रही है, वह हिंदी मीडियम के किसी भी शाला में नहीं है। एसोसिएशन ने पूर्व से संचालित स्कूल में हिंदी मीडियम शाला को यथावत रखते हुए दूसरी पाली में अंग्रेजी मीडियम स्कूल खोले जाने या नए स्थान का चयन कर स्वतंत्र अंग्रेजी मीडियम की शाला प्रारम्भ किया जाने की मांग की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो