script

जख्मी हाथी के इलाज के लिए ट्रैंकुलाइज करने जंगल में मशक्कत कर रही टीम…

locationरायपुरPublished: Dec 09, 2019 06:48:16 pm

Submitted by:

ramdayal sao

प्यारे व बहरादेव हाथी के बीच हुए संघर्ष में गंभीर रुप से घायल बहरादेव के इलाज के लिए पिछले दो दिन से वन विभाग के अधिकारियों के साथ रायपुर से आई डॉक्टरों की टीम भी मशक्कत कर रही है।

जख्मी हाथी के इलाज के लिए ट्रैंकुलाइज करने जंगल में मशक्कत कर रही टीम...

जख्मी हाथी के इलाज के लिए ट्रैंकुलाइज करने जंगल में मशक्कत कर रही टीम…

रायपुर/ अंबिकापुर. प्यारे व बहरादेव हाथी के बीच हुए संघर्ष में गंभीर रुप से घायल बहरादेव के इलाज के लिए पिछले दो दिन से वन विभाग के अधिकारियों के साथ रायपुर से आई डॉक्टरों की टीम भी मशक्कत कर रही है। अब तक उन्हें सफलता नहीं मिली है। डॉक्टर के निर्देश पर हाथी का इलाज करने के लिए उसके शांत व स्थिर होने का इंतजार विभाग के अधिकारी-कर्मचारी कर रहे हैं।
प्रतापपुर रेंज के लांगिडीह जंगल में 27-28 नवम्बर की रात प्यारे हाथी से संघर्ष में बहरादेव घायल हो गया था। ग्रामीणों ने बहरादेव के पीछे की तरफ खून रिसता देखा तो इसकी जानकारी वन विभाग को दी। आनन-फानन में विभाग ने प्रतापपुर के दो पशु चिकित्सकों से सलाह ली। इसके बाद अंबिकापुर के डॉ. सीके मिश्रा व डॉ. अजय अग्रवाल ने हाथी के लीद का निरीक्षण किया। इसके बाद बहरादेव के इलाज के लिए जंगल सफारी के विशेषज्ञ पशु चिकित्सक डॉ. राकेश शर्मा भी पहुंच गए। पिछले दो दिनों से डॉ. राकेश के नेतृत्व में वन विभाग का दल हाथी को ट्रैंकुलाइज करने के लिए प्रयास कर रहा है, लेकिन सफलता नहीं मिली है।

10 किमी तक लगाई दौड़, खाया चारा

बहरादेव ने जंगल में रविवार को लगभग 10 किमी तक दौड़ लगाई। उसने चारा भी खाया। इससे डॉक्टरों की टीम मान रही है कि हाथी के जख्म में सुधार हो रहा है। बहरादेव पिछले तीन दिनों से कुछ भी नहीं खा रहा था। बहरादेव गांव के अंदर घुसकर खेतों में जा रहा है। जहां गन्ने की फसल को नुकसान पहुंचा रहा है। शनिवार की रात बहरादेव ने कुछ खेतों में लगे गन्ने की फसल को चट कर दिया था।

सुबह 5 बजे से ही करते रहे मशक्कत

रविवार की सुबह 5 बजे वन विभाग के अधिकारी व डॉक्टरों की टीम बलरामपुर जिले के ग्राम रेवतपुर जंगल में पहुंचकर उसे ट्रैंकुलाइज करने का प्रयास कर रही थी। बहरादेव रविवार को जंगल में अंदर की तरफ चला गया है। इसकी वजह से रविवार को भी उसे ट्रैंकुलाइज नहीं किया जा सका और इलाज नहीं हो सका।

ट्रेंडिंग वीडियो