पूरी दुनिया में प्यार और दोस्ती का प्रतीक बन चुका टेडी, यहां से हुआ इसका जन्म

पूरी दुनिया में प्यार और दोस्ती का प्रतीक बन चुका टेडी, यहां से हुआ इसका जन्म

Deepak Sahu | Publish: Sep, 09 2018 04:10:10 PM (IST) Raipur, Chhattisgarh, India

आज टीनेजर और यूथ को सबसे ज्यादा पसंद आ रहा है रंग-बिरंगे तरह-तरह के टेडी बियर

रायपुर. समय के साथ हम बड़े होते हैं और चाहते हैं कि परिवार हमारी फीलिंग्स को समझे और सम्मान करे। अक्सर हम छोटी-छोटी चीजों को पाकर खुश हो जाते हैं और उसे सहेजकर रखते हैं। लाइफ में गिफ्ट का अलग ही महत्व है। समय के साथ गिफ्ट भी बदले हैं। आज टीनेजर और यूथ को सबसे ज्यादा पसंद आ रहा है रंग-बिरंगे तरह-तरह के टेडी बियर। टेडी को प्यार और अहसास का प्रतीक माना जाता है। टेडी दुनिया में न जाने कितने लोगों का अकेलापन भी दूर करते हैं। आज टेडी बियर डे पूरी दुनिया सेलिब्रेट कर रही है।

कहां से आया टेडी
सर रॉबर्ट क्लार्क ब्रितानी सेना के जांबाज अफसर थे, जो सन् 1924 में पैदा हुए। दूसरे विश्व युद्ध के दौरान वो ब्रिटेन के प्रधानमंत्री विंस्टन चर्चिल के विशेष सैन्य दस्ते में शामिल हुए। क्लार्क युद्ध के दौरान पैराशूट के जरिए इटली में दुश्मन के इलाके में दाखिल हुए और पकड़े जाने पर युद्ध बंदी भी रहे। बाद में उन्हें न सिर्फ अपनी बहादुरी के लिए सम्मानित किया गया, बल्कि ब्रिटेन की सरकार जरूरत पडऩे पर उनसे राय मशविरा भी किया करती थी, लेकिन इस बहादुर सैन्य अफसर के व्यक्तित्व का एक और पक्ष है। दो साल की उम्र में किसी से उन्हें मिला टेडी बीयर जिंदगी भर उनके साथ रहा। क्लार्क इसे फाला कहते थे, जो उस वक्त भी उनके साथ था जब वो पैराशूट से दुश्मन के इलाके में उतरे और उस वक्त भी, जब वो युद्ध बंदी रहे। 1980 के दशक के आखिरी सालों में दुनिया को अलविदा कहने वाले सर क्लार्क टेडी बीयर इतने शौकीन थे कि उनके पास लगभग 300 टेडी थे।

गिफ्ट के लिए बेस्ट ऑप्शन
टेडी बियर बच्चों से लेकर बड़ों तक का फेवरेट होता है। इसे बर्थडे हो या अन्य मौके बच्चों, टीनेजर और यूथ को गिफ्ट देना बेस्ट है। आज इसके जरिए भी लोग लगाव और प्यार के अहसास को समझते-समझाते हैं।

Ad Block is Banned