मौसम के बदले मिजाज से फिर बढ़ सकती ठंड, जानिए एक्सपर्ट ने क्या कहा

- राजधानी के देवेंद्र नगर इलाके में भी बूंदाबांदी
- माघ महीने में मौसम ने अपना मिजाज बदला

By: Ashish Gupta

Updated: 30 Jan 2021, 02:25 PM IST

Raipur, Raipur, Chhattisgarh, India

रायपुर. माघ महीने में मौसम ने अपना मिजाज बदला और शुक्रवार को प्रदेश के कई शहरों में बारिश देखने को मिली। शुक्रवार को सुबह से ही मौसम खुशनुमा बना रहा। मौसम विभाग ने रायपुर के कुछ इलाकों के साथ तखतपुर, पेंड्रा रोड, गंडई, पल्लारी ओडिगी, बिलाईगढ़, कटघोरा, बेमेतरा, भाटापारा में बारिश दर्ज की।

शनिवार को मौसम शुष्क रहने की संभावना है। राजधानी में अधिकतम तापमान 31 और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। दुर्ग, सरगुजा, रायपुर, बिलासपुर संभाग में तापमान सामान्य से कम दर्ज किया गया। सबसे कम तापमान अंबिकापुर में 10.8 डिग्री सेल्सियस अंबिकापुर में दर्ज किया गया। बेमेतरा में भारी बारिश के कारण खुले में रखा हुआ धान भीग गया।

इसलिए मौसम में बदलाव
मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा के मुताबिक मध्य महाराष्ट्र और उससे लगे मराठवाड़ा के ऊपर एक चक्रवाती घेरा 0.9 किमी. ऊंचाई तक स्थित हैं। इसके कारण उत्तर-पश्चिम दिशा से शुष्क और ठंडी हवा और दक्षिण से गरम और नमी युक्त हवा आ रही है, जिसके कारण प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में बादल छाएं हुए हैं।

आगामी 24 घंटे में प्रदेश के एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा होने की संभावना है, साथ ही न्यूनतम तापमान में गिरावट देखने को मिल सकती है। 30 जनवरी से प्रदेश के उत्तरी क्षेत्र में न्यूनतम तापमान में गिरावट संभावित हैं। 31 जनवरी से प्रदेश के अधिकांश हिस्सों से बादल लगभग खत्म हो जाएंगे, जिससे कि ठंड एक बार फिर बढ़ सकती है।

प्रदेश में मौसम की स्थिति
क्षेत्र- न्यूनतम-अधिकतम
माना एयरपोर्ट - 19.4-26.2
रायपुर- 19.2-27.2
बिलासपुर-18.0-23.6
पेड्रारोड -11.8-21.2
अंबिकापुर-10.8-19.0
जगदलपुर-16.5-30.1
दुर्ग-15.6-29.6
राजनांदगांव-17.2-28.0

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned