इस बार की मई गुजर रही राहत भरी, तापमान ने नहीं पार किया अभी तक 44 डिग्री

शाम को तेज हवा के साथ बारिश होने से अधिकतम और न्यूनतम तापमान मंगलवार को सामान्य से चार डिग्री कम दर्ज किया गया।

By: Deepak Sahu

Published: 16 May 2018, 01:23 PM IST

रायपुर . पिछले तीन चार दिनों से दोपहर बाद शाम को तेज हवा के साथ बारिश होने से राजधानी के अधिकतम और न्यूनतम तापमान मंगलवार को सामान्य से चार डिग्री कम दर्ज किया गया। मंगलवार को अधिकतम तापमान 37.9 और न्यूनतम तापमान 23.7 डिग्री रहा। आर्द्रता सुबह 58 फीसदी और शाम को 30 फीसदी रही। रात में शहर को 1.8 मिमी बारिश दर्ज की गई।

दक्षिण मध्य महाराष्ट्र तक मप्र और विदर्भ होते हुए 1.5 किमी ऊंचाई पर एक द्रोणिका बनी हुई है
मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी बिहार एवं उसके आसपास एक ऊपरी हवा का चक्रवाती घेरा 1.5 किमी ऊंचाई तक बना है। साथ ही दक्षिणी उत्तर प्रदेश के मध्य भाग से दक्षिण मध्य महाराष्ट्र तक मप्र और विदर्भ होते हुए 1.5 किमी ऊंचाई पर एक द्रोणिका बनी हुई है। इस कारण से प्रदेश में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम वर्षा हो रही है। प्रदेश के सुदूर उत्तर एवं सुदूर दक्षिण भाग में ठीक-ठाक बारिश हो रही है।

READ MORE : हल्की बारिश से तापमान में तीन डिग्री तक हुई गिरावट, मौसम विभाग ने कहा- छाए रहेंगे बादल

यहां हुई इतनी बारिश
पेंड्रारोड में 10.4 मिमी, अंबिकापुर में 17.9 मिमी, दुर्ग में 4.2 मिमी, बिलासपुर में 3.4 मिमी बारिश दर्ज की गई। इससे प्रदेश के प्रमुख शहरों के अधिकतम और न्यूनतम तापमान में कहीं दो डिग्री तो कहीं पर पांच डिग्री सामान्य से कम दर्ज किया गया।

कहां रहा कितना तापमान
रायपुर 38.9
माना 38.5
बिलासपुर 39.4
पेंड्रारोड 38.5
अंबिकापुर 34.7
जगदलपुर 36.3
दुर्ग 37.6
नांदगांव 37.2

मई गुजर रही है राहत भरी
रायपुर में पिछले कुछ सालों के मुकाबलें इस साल मई का महीना काफी राहत भरा रहा। इस वर्ष महीनें के 15 दिन गुजर चुके है लेकिन 1 बार भी तापमान 44 के पार नहीं पहुंचा है। पिछले हफ्ते जब भी दिन में तापमान 43 डिग्री के पास पहुंचा है , तो उसी दिन द्रोणिका के कारण शाम में बारिश हो जाती है। बारिश और तेज हवाएं वापस तापमान को कम कर लोगों को गर्मीं से राहत दे रही है।

Show More
Deepak Sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned