scriptThe act of PWD SDO, the case of getting the account officer to sign in | पीडब्ल्यूडी एसडीओ का कारनामा, लेखा​धिकारी से मारपीट कर सेल्फ चेक में साइन कराने का मामला तूल पकड़ा | Patrika News

पीडब्ल्यूडी एसडीओ का कारनामा, लेखा​धिकारी से मारपीट कर सेल्फ चेक में साइन कराने का मामला तूल पकड़ा

#pwd raipur chhattisgarh : रायपुर @ patrika : लोक निर्माण विभाग में भराशाही चरम पर है। डिवीजन-2 के कार्यपालन अभियंता के कमरे में एसडीओ द्वारा वरिष्ठ संभागीय लेखा अधिकारी से मारपीट, गाली-गलौच कर उनका मोबाइल तोड़ने का मामला तूल पकड़ता जा रहा है।

रायपुर

Published: May 09, 2022 08:37:12 am

क्योंकि इसके पीछे सरकारी खजाने से सेल्फ चेक से राशि आहरण करने का खेल सामने आया है। पूरा मामला प्रमुख अभियंता के पास पहुंचा है। हालाकि घटना के 7 दिन बाद भी ईएनसी वीके भतपहरी चुप्पी साधे हुए बैठे रहे। वहीं लेखाधिकारी के साथ हुई घटना को डीए एसोसिएशन ने सिविल सेवा आचरण के विरुद्ध बताते हुए कहा कि एसडीओ के खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए।
पीडब्ल्यूडी एसडीओ का कारनामा, लेखा​धिकारी से मारपीट कर सेल्फ चेक में साइन कराने का मामला तूल पकड़ा
पीडब्ल्यूडी एसडीओ का कारनामा, लेखा​धिकारी से मारपीट कर सेल्फ चेक में साइन कराने का मामला तूल पकड़ा
दरअसल, वित्तीय गड़बडि़यां रोकने के लिए वरिष्ठ संभागीय लेखा अधिकारी पदस्थ किए जाते हैं। ताकि सरकारी खजाने को चूना न लगे। राशि आहरण के पहले सभी बिल-बाउचर का परीक्षण हो सके। परंतु इसका पालन पीडब्ल्यूडी डिवीजन-2 के एसडीओ डीएन वर्मा द्वारा नहीं किया जा रहा था। यहां तक कि बिना बाउचर प्रस्तुत किए ही विभागीय तौर पर सेल्फ चेक पर साइन करने के लिए लेखा अधिकारी (डीए) को बाध्य कर रहे थे। क्योंकि उनकी साइन के बिना सरकारी खजाने से राशि आहरण नहीं की जा सकती थी।
अधिकारी-मंत्री के यहां काम कराने की धौंस
सूत्रों के अनुसार अधिकारी और मंत्री के निवास एवं अन्य जगह छोटा-मोटा काम कराने की धौंस देकर दबाव बना थे। जिस पर डीए सहमत नहीं थे। ये भी सामने आया कि बिना स्वीकृति के छोटे-मोटे काम करवाने के नाम पर हर महीने सेल्फ चेक के तहत हजारों रुपए आहरण करने का खेल चलता है। उसी के तहत डिवीजन-2 के एसडीओ वर्मा कई दिनों से बाउचर प्रस्तुत नहीं कर थे और कई दिनों से सरकारी खजाने से हजारों रुपए सेल्फ चेक पर साइन करने के लिए डीए एलएन मिश्रा के ऊपर दबाव बना रहे थे। परंतु उन्होंने यह कहते हुए नकार देते थे कि जब तक बिल-बाउचर नहीं देखेंगे, तब तक चेक में साइन नहीं कर सकते।

26 मई की घटना कार्यपालन अभियंता की मौजूदगी में हुई थी

हजारों रुपए के सेल्फ चेक में डीए मिश्रा की साइन नहीं से एसडीओ डीएन वर्मा खुन्नस खाए हुए थे। 26 अप्रैल को शाम 5.30 बजे कार्यपालन अभियंता हेमंत अरोरा के माध्यम से पहले डीए मिश्रा को बुलवाया और कहने लगे चेक में साइन क्यों नही करते, बाउचर बाद में दूंगा। कुछ ही देर में डीए मिश्रा पर झूम पड़े। गाली-गलौच, मारपीट करते हुए उनके हाथ से मोबाइल छीनने के चक्कर में टूट गया। उस दौरान डिवीजन के 6 उपअभियंता भी मौजूद थे, जो भौचक रह गए थे।
0000000000
सरकारी विभागों में कुछ नियम-कानून है। पीडब्ल्यूडी के एसडीओ द्वारा की गई घटना निंदनीय और सिविल सेवा आचरण के विरुद्ध है। हालांकि उन्होंने पीडि़त डीए से माफी मांगी है। परंतु विभाग के प्रमुख अभियंता द्वारा सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए।
एनके प्रधान, अध्यक्ष डीए एसोसिएशन

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बिहार सीएम की शपथ लेने के साथ अपने ही रिकॉर्ड तोड़ने से चूके Nitish Kumar, 24 अगस्त को साबित करेंगे बहुमतपीएम मोदी का कांग्रेस पर बड़ा हमला, कितना भी 'काला जादू' फैला लें कुछ होने वाला नहींMumbai: सिंगर सुनिधि चौहान के खिलाफ शिवसेना ने पुलिस में दर्ज कराई शिकायत, पाकिस्तान स्पॉन्सर कार्यक्रम का लगाया आरोपदेश के 49वें CJI होंगे यूयू ललित, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नियुक्ति पर लगाई मुहरकश्मीरी पंडित राहुल भट्ट की हत्या का बदला हुआ पूरा, सुरक्षाबलों ने तीन आतंकियों को मार गिरायासुनील बंसल बने बंगाल बीजेपी के नए चीफ, कैलाश विजयवर्गीय की हुई छुट्टीसुप्रीम कोर्ट से नूपुर शर्मा को बड़ी राहत, सभी FIR को दिल्ली ट्रांसफर करने के निर्देशBihar Mahagathbandhan Govt: नीतीश कुमार ने 8वीं बार ली बिहार के CM पद की शपथ, तेजस्वी यादव बने डिप्टी सीएम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.