scriptThe arbitrariness of the mineral department, theft of sand in the dark | खनिज विभाग की मनमानी, सरकड़ में रात के अंधेरे में हो रही रेत की चोरी | Patrika News

खनिज विभाग की मनमानी, सरकड़ में रात के अंधेरे में हो रही रेत की चोरी

छत्तीसगढ़ गरियाबंद खनिज विभाग की मनमानी इतनी बढ़ गई है कि वे कलेक्टर व एसडीएम के आदेश को भी ठेंगा दिखाने से बाज नही आ रहे हैं। बल्कि रेत ठेकेदारों के साथ मिलकर अवैध खनन व अवैध भंडारण को अंजाम दे रहे हैं। साथ ही रात के अंधेरे में पैरी नदी से हाइवा से सैकड़ो ट्रिप रेत निकाल रहे हैं।

रायपुर

Published: April 20, 2022 07:19:16 pm

पांडुका. छत्तीसगढ़ गरियाबंद खनिज विभाग की मनमानी इतनी बढ़ गई है कि वे कलेक्टर व एसडीएम के आदेश को भी ठेंगा दिखाने से बाज नही आ रहे हैं। बल्कि रेत ठेकेदारों के साथ मिलकर अवैध खनन व अवैध भंडारण को अंजाम दे रहे हैं। साथ ही रात के अंधेरे में पैरी नदी से हाइवा से सैकड़ो ट्रिप रेत निकाल रहे हैं।
इसमें हैरान करने वाली बात यह है कि गांव वाले खनिज विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों की राह तक रहे हैं कि उत्खनन स्थळ को सीमांकन और चिह्नांकित और अस्थायी रेत भंडारण स्थल का भौतिक सत्यापन हो जाए, लेकिन संबंधित अफसर सिर्फ आश्वासन ही देते आ रहे हैं। जबकि कलेक्टर नम्रता गांधी ने खनिज विभाग को नियमत: भंडारण स्थल का भौतिक सत्यापन तथा रेत खदान में जाकर उत्खनन स्थल का सीमांकन कर चिन्हांकित करने के लिए कहा था। साथ ही राजिम अनुविभाग के एसडीएम अविनाश भोई ने भी खनिज विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया था, लेकिन खनिज विभाग के अधिकारियों ने कलेक्टर और एसडीएम के आदेश को भी अनदेखा कर दिया। बिना भौतिक सत्यापन किए हुए रेत ठेकेदार को पुन: भंडारण करने की अनुमति भी प्रदान कर दी है और ठेकेदार भी रात के अंधेरे में रेत भंडारण करने के कार्य में लग चुका है। खनिज विभाग यह सबकुछ जानते हुवे भी आंख मूंदकर उस रेत का सत्यापन कर दिया। इस प्रकार का अनैतिक कार्य कही न कही खनिज विभाग में हो रहे भ्रष्टाचार की ओर इंगित करता है।
बैठक में उपस्थित
ग्राम बिडोरा की बैठक में मुख्यरूप से पूर्व सरपंच ग्राम पंचायत सरकड़ा मनोज यदु, पूर्व सरपंच ग्राम पंचायत बोरिद एवं नेता कमल भारती, ग्राम विकास समिति अध्यक्ष घनश्याम साहू, सचिव कुंजलाल यादव, ग्रामीण साहू समाज अध्यक्ष देवचरण साहू, सचिव गिरीश साहू, ग्राम पटेल दीपक साहू, भुखन लाल साहू, मन्नू लाल साहू, तुकाराम साहू, चंद्रशेखर शर्मा, मनबोधी निषाद, पूर्व ग्रामीण अध्यक्ष केशव राम साहू, लखन लाल साहू, लेखराम साहू, सत्रुहन साहू सहित अनेकों ग्रामवासी उपस्थित थे।
ग्रामवासियों की हुई बैठक, उच्च स्तरीय शिकायत की हो रही तैयारी
ग्राम बिडोरा में गत दिवस समस्त ग्रामवासियों की बैठक हुई। इसमें खनिज विभाग के इस अडिय़ल रवैये को देखते हुए उसके खिलाफ निंदा प्रस्ताव पारित किया गया। साथ ही बैठक में यह निर्णय लिया गया कि यदि गुरुवार तक कलेक्टर, एसडीएम और खनिज विभाग के द्वारा रेत खदान का सीमांकन कर चिन्हांकित और अस्थायी रेत भंडारण का भौतिक सत्यापन और उसके रॉयल्टी पर्ची की जांच नही की जाती है तो रेत ठेकेदार सहित उन्हें संरक्षण देने वाले अधिकारियों के खिलाफ प्रथम पंचायत मंत्री एवं राजिम विधायक अमितेश शुक्ला से इसकी शिकायत की जाएगी। वहीं जिस कोटवार की जमीन पर रेत भंडारण करके रखा गया है उसकी भी शिकायत की जाएगी।

खनिज विभाग की मनमानी, सरकड़ में रात के अंधेरे में हो रही रेत की चोरी
खनिज विभाग की मनमानी, सरकड़ में रात के अंधेरे में हो रही रेत की चोरी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Presidential Election 2022: लालू प्रसाद यादव भी लड़ेंगे राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव! जानिए क्या है पूरा मामलाMumbai News Live Updates: बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस के निवास पहुंचे एकनाथ शिंदेMaharashtra Political Crisis: उद्धव के इस्तीफे पर नरोत्तम मिश्रा ने दिया बड़ा बयान, कहा- महाराष्ट्र में हनुमान चालीसा का दिखा प्रभावप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने MSME के लिए लांच की नई स्कीम, कहा- 18 हजार छोटे करोबारियों को ट्रांसफर किए 500 करोड़ रुपएDelhi MLA Salary Hike: दिल्ली के 70 विधायकों को जल्द मिलेगी 90 हजार रुपए सैलरी, जानिए अभी कितना और कैसे मिलता है वेतनKangana Ranaut ने Uddhav Thackeray पर कसा तंज, कहा- 'हनुमान चालीसा बैन किया था, इन्हें तो शिव भी नहीं बचा पाएंगे'उदयपुर हत्याकांड: आरोपियों के कराची कनेक्शन पर पाकिस्तान की बेशर्मी, जानिए क्या बोलाUdaipur Murder: उदयपुर में हिंदू संगठनों का जोरदार प्रदर्शन, हत्यारों को फांसी दो के लगे नारे
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.