जुलाई के बाद भी महतारी एक्सप्रेस का संचालन जारी रखेगी कंपनी

संचालक स्वास्थ्य सेवाएं के साथ हुई जीवीके कंपनी प्रबंधकों की बैठक, बनी सहमति

By: Nikesh Kumar Dewangan

Published: 31 Jul 2020, 07:19 PM IST

रायपुर. प्रदेश में 31 जुलाई के बाद भी 102 महतारी एक्सप्रेस सेवा का संचालन जारी रहेगा। जीवीके-ईएमआरआई ने आगे भी इसके संचालन के लिए सहमति दे दी है। गुरुवार को स्वास्थ्य संचालक नीरज बंसोड़ और कंपनी प्रबंधकों के बीच चली लंबी बैठक में यह निर्णय लिया गया। तय हुआ कि निविदा के माध्यम से महतारी एक्सप्रेस के संचालन के लिए नई कंपनी के चयन तक पूर्व में निर्धारित दर एवं शर्तो के अनुसार ही जीवीके-ईएमआरआई की सेवा अवधि बढ़ाई गई हैं।

स्वास्थ्य विभाग महतारी एक्सप्रेस के संचालन के लिए चौथी बार निविदा प्रक्रिया की जा रही है। गौरतलब है कि तीन बार निविदा करके विभाग रद्द कर चुका है। बैठक में कंपनी ने एंबुलेंस के संचालन में आ रही कठिनाइयों को गिनाया। बताया कि सभी 370 एंबुलेंस आउटडेटेड हो चुकी हैं। मेंटेनेंस लागत बढ़ती जा रही है। मासिक खर्च 2.5 करोड़ रुपए बैठता है, जबकि दो महीने से विभाग 1.50 करोड़ रुपए के करीब ही जारी कर रहा है। सूत्रों के मुताबिक जिस पर अधिकारियों ने कहा कि पूरी राशि दी जाएगी। बतां दें कि २६ जुलाई को कंपनी ने स्वास्थ्य विभाग को सेवाएं बंद करने की सूचना दे दी थी।

इसलिए बेहद जरूरी है यह सेवा

गर्भवती महिलाओं एवं नवजात शिशुओं से संबंधित किसी भी तरह की सहायता जैसे- घर से अस्पताल, अस्पताल से घर, प्रधानमंत्री मातृत्व सुरक्षा अभियान के तहत प्रत्येक माह की 9 तारीख को प्रसव पूर्व जांच, नसबंदी शल्य क्रिया के बाद घर पहुंचाने की सुविधा।

स्वास्थ्य सेवाएं के संचालक नीरज बंसोड़ ने बताया कि कंपनी से महतारी एक्सप्रेस के संचालन को लेकर आ रही कठिनाइयों पर बात हुई है। उनकी जो कठिनाइयां थीं, उनका निराकरण कर दिया गया है। वे सेवाएं जारी रखेंगे।

Nikesh Kumar Dewangan Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned