यहां होने वाला देश का पहला थर्ड जेंडर ब्यूटी कांटेस्ट, रैंप पर करेंगी कैट वॉक

आपने थर्ड जेंडर को कभी रैंप पर कैटवॉक करते देखा है। रायपुर में देश का पहला थर्ड जेंडर ब्यूटी कांटेस्ट होने वाला है, थर्ड जेंडर कैट वॉक करते नजर आएंगी।

By: Ashish Gupta

Published: 25 Apr 2018, 05:49 PM IST

रायपुर . आपने अब तक कई तरह के ब्यूटी कांटेस्ट (सौन्दर्य प्रतियोगिता) जैसे मिस इंडिया, मिस वल्र्ड, मिस यूनिवर्स के बारे में सुना होगा। लेकिन क्या आपने थर्ड जेंडर को कभी रैंप पर कैटवॉक करते देखा है। नहीं, ना तो हम आज आपको एेसे ब्यूटी कांटेस्ट के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां रैंप पर थर्ड जेंडर कैट वॉक करते नजर आएंगी।

दरअसल, छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में देश में पहली बार थर्ड जेंडर के लिए ब्यूटी कांटेस्ट का आयोजन होने जा रहा है। इस ब्यूटी कांटेस्ट का आयोजन राज्य शासन और स्वयंसेवी संस्थान जेसीआई दोनों मिलकर कर रहे हैं। जेसीआई की प्रतिनिधि और आयोजन समिति की अध्यक्ष नेहा शेलमन ने प्रतियोगिता के बारे में बताया कि इस आयोजन के लिए रायपुर, रायगढ़ और जगदलपुर में तीन ऑडिशन किए जाएंगे।

नेहा ने बताया कि ऑडिशन में फाइनल राउंड के लिए 20 प्रतिभागियों का चयन किया जाएगा जो 3 जून को रायपुर में फाइनल प्रतियोगिता में हिस्सा लेंग। चयनित 20 प्रतिभागियों को तीन दिनों तक एक साथ रखा जाएगा और उन्हें अलग-अलग टास्क दिए जाएंगे। इस दौरान ये सभी प्रतिभागी समाज के हर तबके से मुलाकात करेंगे और अपने अनुभव साझा करेंगे।

latest third gender news

इससे पहले जेसीआई का एक प्रतिनिधिमंडल बुधवार को समाज कल्याण मंत्री रमशीला साहू से मिला। इस दौरान मंत्री रमशीला साहू ने सौन्दर्य प्रतियोगिता के प्रथम ब्रोशर का विमोचन किया।

मंत्री रमशीला ने जेसीआई की इस पहल की सराहना करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार समाज के हर तबके को आगे बढ़ाने के लिए सदैव तत्पर रही है। थर्ड जेंडर (तृतीय लिंग) समुदाय के लोगों के व्यक्तित्व विकास, आर्थिक और सामाजिक उन्नयन के साथ ही समाज में उन्हें सम्मान जनक स्थान दिलाने के लिए राज्य सरकार हमेशा तत्पर रही है।

उन्होंने कहा कि समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाने के लिए समाज के लोगों को आगे आना बहुत जरूरी है, जब समाज के लोग इस तरह की पहल करते हैं तो उन्हें बहुत खुशी होती है। राज्य शासन इस आयोजन के लिए हर संभव सहयोग करेगी।

Show More
Ashish Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned