जलकुंभी से अस्तित्व खो रहा नगर का प्राचीन बूढ़ा तालाब

लवन. लवन नगर के सबसे प्राचीन व ऐतिहासिक वार्ड क्रमांक 8, 9 व 10 के मध्य स्थित बूढ़ा तालाब गंदगी और जलकुंभी से अटा पड़ा है। निस्तारी करने वाली जगह को छोड़कर बाकी जगह मैदान जैसा प्रतीत हो रहा है।

लवन. लवन नगर के सबसे प्राचीन व ऐतिहासिक वार्ड क्रमांक 8, 9 व 10 के मध्य स्थित बूढ़ा तालाब गंदगी और जलकुंभी से अटा पड़ा है। निस्तारी करने वाली जगह को छोड़कर बाकी जगह मैदान जैसा प्रतीत हो रहा है। बूढ़ा तालाब 115 एकड़ में फैला हुआ है।
पूर्व वर्ष में वार्ड पार्षद अयोध्या जायसवाल के नेतृत्व में वार्डवासियों ने तालाब से पानी निकासी व सौन्दर्यीकरण के लिए नगर पंचायत कार्यालय का घेराव किया था। जिसके बाद नगर पंचायत ने जिला प्रशासन के सहयोग से पचरी किनारे खानापूर्ति की सफाई कराई थी। वार्ड पार्षद व नगरवासियों की मांग को देखते हुए प्रशासन द्वारा 1 करोड़ 93 लाख की स्वीकृति प्राप्त हुई। जिसका टेन्डर भी गया है। फिर भी तालाब में सफाई का काम शुरू नहीं हो पाया है। वहीं स्थानीय वार्डवासी निस्तारी की समस्या से जूझ रहे हैं।
इसी तरह लवन नगर के बलौदाबाजार मार्ग रोड किनारे पर स्थित जाड़ा तालाब की सफाई व गहरीकरण कराने की मांग पार्षद पंकज साहू ने की है। जिस पर नगर पंचायत के सीएमओं मनीराम जायसवाल ने बताया कि इसके लिए इस्टीमेट तैयार किया जा रहा है। जैसे ही प्रशासन से राशि स्वीकृत होगी तालाब का पानी खाली करा दिया जाएगा। वही लवन नगर के बाजार चौक पर स्थित महामाया तालाब निजी होने के कारण शासन इसकी साफ-सफाई की ओर ध्यान नहीं दे पा रहा है।

लवन के बूढ़ा तालाब के लिए 1.93 लाख की प्रशासकीय स्वीकृति प्राप्त हुई है। जिसका टेण्डर होकर इंजीनियर द्वारा ले.आउट तैयार किया चुका है। दो दिवस के भीतर काम चालू हो जाएगा। इसके अतिरिक्त जोरवा तालाब का पानी खाली कराकर इस्टीमेट तैयार कर प्रस्ताव जिला प्रशासन को भेज दिया गया है। इसके अलावा जाड़ा तालाब के लिए भी इस्टीमेट तैयार किया जा रहा है। इसके लिए भी प्रशासकीय स्वीकृति मिलने पर तालाब का गहरीकरण का कार्य कराया जाएगा।
मनीराम जायसवाल, सीएमओ, नगर पंचायत, लवन

इंजीनियर के नहीं आने पर काम रुका हुआ है। 2 दिवस के भीतर काम शुरू हो जाएगा।
मीना बार्वे, अध्यक्ष, नगर पंचायत, लवन

dharmendra ghidode Desk/Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned