रायपुरवासियों ने ध्यान से सुना लोकवाणी

‘नगरीय विकास का नया दौर’ पर केन्द्रित लोकवाणी कार्यक्रम

Lalit Sahu

November, 1006:49 PM

Raipur, Chhattisgarh, India

रायपुर. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मासिक रेडियो वार्ता लोकवाणी को यहां रायपुर के ऐतिहासिक तेलीबांधा (मरीन ड्राईव) में लोगों ने ध्यान से सुना। ‘नगरीय विकास का नया दौर’ पर केन्द्रित लोकवाणी कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने स्वच्छता, पेयजल भूमिगत जल को सहेजने, रेन वॉटर हार्वेस्ंिटग, रायपुर शहर में वृहद पेयजल आवर्धन योजना, बीपीएल परिवारों को मिनीमाता अमृतधारा नलजल योजना, छोटे भूखण्डों के क्रय विक्रय से रोक हटाना, पौनी पसारी बाजार व्यवस्था, मोर मकान मोर जमीन राजीव आश्रय योजना, मुख्यमंत्री वार्ड कार्यालय, मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना और छत्तीसगढ़ के महान कवि डॉ. नरेन्द्र देव वर्मा के गीत ‘अरपा पैरी के धार, महानदी हे अपार, गीत की जानकारी सहित अन्य जानकारी रोचक ढंग से दी गई, जो लोगों को काफी उपयोगी लगी।
लोकवाणी सुनने के बाद वीरभद्र नगर रायपुर के रजत तांडी ने बताया कि मुख्यमंत्री जी ने छोटे रोजी रोजगार करने वाले लोगों को छोटे भूखण्डों की रजिस्ट्री, शहर के भूमिहीन आवासहीनों को आवासीय पट्टे देने की बात से उन्हें बहुत खुशी हुई है। ऐसी प्रतिक्रिया मठपारा के गणेश देवांगन, गुढिय़ारी के मुकेश मुदलियार ने देते हुए बताया कि वास्तव में मुख्यमंत्री जी द्वारा हम जैसे गरीब छोटे-छोटे रोजी रोजगार करने वालों को आवास जैसी समस्या दूर करने की बात सुनकर हम प्रसन्न हैं। इसी तरह से चंगोराभाठा की फुलवा धु्रव, पुष्पा उइके सहित उनकी अन्य साथी बहिनों नेे बताया कि मुख्यमंत्री ने शहर की तंग बस्तियों के रहने वाले लोगों को उनके घर पर ही पहुंचकर उनके बीमारियों का इलाज कराने की योजना लागू की है। अब गरीबों का घर पर ही इलाज हो रहा है, इसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री जी को धन्यवाद दिया।

सरोना के युवाओं ने उत्साहपूर्वक सुना लोकवाणी
सरोना के गौठान चौक में युवाओं ने आज नगरीय विकास का नया दौर पर आधारित रेडियों पर प्रसारित मुख्यमंत्री के लोकवाणी कार्यक्रम को सुना और अपनी प्रतिक्रिया दी। युवा टीकम साहू, सुमित यदु और अमित सोनकर ने कहा कि नदियों की साफ-सफाई नगरीय विकास के नए दौर में आवश्यक है। ताकि लोगों को स्वच्छ पानी मिल सके। वास्तव में हमारे पुरखों के पिछले किए गए कार्यों में समन्वय बहुत जरूरी है, ताकि आगे पाठ पीछे सपाट की स्थिति निर्मित ना हो। शहरों की सफाई व्यवस्था नालियों पर निर्भर करता है। कचरे को नालियों में नहीं डाला जाना चाहिए।

लाखे नगर ईदगाह भाठा में लोगों ने बड़ी दिलचस्पी से सुना लोकवाणी का प्रसारण
लोकवाणी लाखे नगर ईदगाह भाठा स्थित नगर निगम के जोन कार्यालय में लोगों ने बड़ी दिलचस्पी के साथ सुना। हर महीने की दूसरे रविवार को प्रसारित होने वाले लोकवाणी की चौथी कड़ी का विषय ‘नगरीय विकास का नया दौर’ था। श्रोताओं ने लोकवाणी प्रसारण को बड़े ध्यान से सुना और सामूहिक रूप से अपनी प्रतिक्रियाएं भी दी। श्रोताओं ने कहा कि लोकवाणी से उन्हें मुख्यमंत्री की बात सीधे सुनने का मौका मिलता है और नई-नई योजनाओं तथा कार्यक्रमों के बारे में जानकारी भी मिलती है। श्रोताओं ने मुख्यमंत्री द्वारा भू-जल स्तर बढ़ाने के लिए स्थानीय प्रशासन, जिला प्रशासन एवं स्वयं सेवी संस्थाओं से अपील को बहुत अच्छा बताया।
श्रोताओं ने मछुवारों और नगरीय निकायों का आय बढ़ाने के लिए मछुवा सहकारी समितियों को तालाब दिए जाने, जमीन की गाईड लाईन दर में 30 प्रतिशत कमी और छोटे भू-खण्डों के क्रय-विक्रय से रोक हटाने, मुख्यमंत्री वार्ड कार्यालय, मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य केन्द्र शुरू किए जाने और नगरीय निकायों की विकास के लिए शुरू की गई अनेक योजनाओं की तारीफ की।

lalit sahu
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned