scriptक्यूआर स्कैन करते ही बैंक खाते से निकल गए 2 लाख रुपए से ज्यादा, ओएलएक्स में ठगों ने दिया झांसा | the thugs gave a hoax in OLX | Patrika News

क्यूआर स्कैन करते ही बैंक खाते से निकल गए 2 लाख रुपए से ज्यादा, ओएलएक्स में ठगों ने दिया झांसा

locationरायपुरPublished: Jun 13, 2022 01:40:33 am

कैंसर अस्पताल की एचआर से हुई ऑनलाइन धोखाधड़ी, पुलिस ने अज्ञात ठगों के खिलाफ किया धोखाधड़ी का मामला दर्ज

क्यूआर स्कैन करते ही बैंक खाते से निकल गए 2 लाख रुपए से ज्यादा, ओएलएक्स में ठगों ने दिया झांसा

क्यूआर स्कैन करते ही बैंक खाते से निकल गए 2 लाख रुपए से ज्यादा, ओएलएक्स में ठगों ने दिया झांसा

रायपुर. ओएलएक्स में साइबर ठग ज्यादा सक्रिय हो गए हैं। सामान बेचने का झांसा देते ही थे अब सेकंडहैंड सामान खरीदने के नाम पर एक महिला को ठग लिया। भुगतान करने के लिए क्यूआर कोड भेजकर स्कैन करने के लिए कहा। महिला ने जैसे ही स्कैन किया, उनके बैंक खाते से 2 लाख रुपए से ज्यादा रकम पार हो गया। इसकी शिकायत पर पुलिस ने अज्ञात ठगों के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर विवेचना में लिया है।
पुलिस के मुताबिक लविना जॉन नवा रायपुर के बालको मेडिकल सेंटर में एचआर के रूप में कार्यरत है। उनका कोरबा ट्रांसफर हो गया। इसके बाद उन्होंने अपने पुराने फर्नीचर, टीवी व अन्य सामान को बेचने के लिए ओएलएक्स में विज्ञापन दिया था। उसमें दिए नंबर पर एक व्यक्ति ने उन्हें फोन किया और बताया कि उनकी फर्नीचर की दुकान है और वह सेकंडहैंड सामान खरीदता है। आपके सामान की अच्छी कीमत मिल जाएगी। महिला उसकी बातों में आ गई। उसने उनके फर्नीचर का 20 हजार रुपए में सौदा कर लिया। और ऑनलाइन भुगतान करने के लिए उसने महिला के मोबाइल में एक क्यूआर कोड भेजा और इसे स्कैन करने पर एडवांस में राशि उनके खाते में चली जाएगी। इसके बाद आरोपी ने पहले भुगतान की जांच करने के नाम पर पहले एक कोड भेजा और स्कैन करने के लिए कहा। महिला ने कोड को स्कैन किया।
जैसे ही महिला ने कोड को स्कैन किया, उनके बैंक खाते में 2 रुपए जमा हो गए। इससे महिला को भी उन पर भरोसा हो गया। इसके बाद ठग ने 5 हजार रुपए का क्यूआर कोड भेजा। महिला ने उसे भी स्कैन किया, लेकिन इस बार पैसा आने के बजाय उनके खाते से ही निकल गया। इस पर महिला ने आपत्ति की, तो ठग ने कहा कि मर्चेंट एकाउंट में फंस गया होगा। इस बार एक साथ भुगतान कर रहा हूं। इस बार भी महिला ने ठग के बताए अनुसार कोड को स्कैन किया, तो उनके बैंक खाते से 25 हजार-25 हजार दोबार में निकल गया। इसके अलावा कोटक मङ्क्षहद्रा बैंक से 5 हजार, एचडीएफसी बैंक से 37 हजार, क्रेडिट कार्ड से 49 हजार 735 और एसबीआई क्रेडिट कार्ड से 5582 आदि सहित कुल 2 लाख 2 हजार 316 रुपए का आहरण हो गया। बैंक खाते, क्रेडिट से लगातार आहरण होने का मैसेज आने पर महिला को ऑनलाइन ठगी होने का एहसास हुआ। उन्होंने इसकी शिकायत राखी थाने में की। पुलिस ने अज्ञात आरोपी के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर विवेचना में लिया है।
हर साल कई लोग होते हैं शिकार

ऑनलाइन ठगी करने वालों में ओएलएक्स जैसे सेकंडहैंड सामान खरीदी-बिक्री वाले प्लेटफार्म से हर साल सैकड़ों लोग धोखाधड़ी का शिकार हो रहे हैं। सेना का जवान बनकर झांसा देने के अलावा सामान खरीदने-बेचने के नाम पर भी लोगों को फंसाते हैं। ठग लोगों को मुंहमांगी कीमत देने के नाम पर फंसाते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो