कोरोना के खिलाफ और तेज होगी जंग, जिला चिकित्सालयों में पर्याप्त संख्या में आक्सीजन सिलेंडर रखने के निर्देश,स्वास्थ्य सचिव ने किया दौरा

बैठक में मोबाइल एंबुलेंस के माध्यम से कोरोना संभावितों की सैंपल और पीपीई किट के उपयोग के संबंध में भी एहतियात रखने को कहा गया बैठक में एस ईसीएल के कर्मचारियों की पुल सैंपलिंग उनके स्वास्थ्यगत लक्षणों को देखते हुए करने के निर्देश दिए गए हैं।

By: Shiv Singh

Published: 18 Apr 2020, 07:32 PM IST

रायपुर.छत्तीसगढ़ शासन ने कोरोना के खिलाफ जारी जंग को और तेज करने का फैसला लिया है। इसके लिए अधिक से अधिक सुविधाएं और संसाधनों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए बैठकों और दिशा-निर्देशों का दौर शुरू हो गया है। राज्य के संचालक स्वास्थ्य सेवाएं नीरज बंसोड़ ने कोरोना संक्रमण के मद्देनजर राज्य के सभी जिला चिकित्सालयों में पर्याप्त संख्या में आक्सीजन सिलेंडर की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने इस के लिए सभी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को आवश्यकता के अनुरुप स्वास्थ्य संचालनालय को डिमांड की भिजवाने को कहा है। संचालक स्वास्थ्य ने विभागीय अधिकारियों की बैठक लेकर कोरोना संक्रमण रोकथाम के उपायों की समीक्षा करते हुए कहा कि संक्रमितों की पहचान के लिए पुल सैंपल (ग्रुप टेस्ट) की टेस्टिंग आरटीपीसीआर मशीन से की जाएगी। राज्य के 23 जिले , जो ग्रीन जोन में हैं ,वहां सामुदायिक सर्वे के आधार पर पुल सैंपल लिए जाएंगे । कोरबा रायपुर, राजनादगांव, दुर्ग और बिलासपुर में पुल सैंपलिंग नहीं होगी। उन्होंने कोरोना सैंपल लेते समय विभाग के अधिकारियों कर्मचारियों को सैंपल तकनीक और गाइड लाइन का कड़ाई से पालन करने को कहा।
आयुर्वेद कॉलेज और लालपुर में बनेगा 100-100 बिस्तर का आइसोलेशन सेंटर

कोरोना वायरस कोविड- 19 के संक्रमित मरीजों के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा रायपुर के आयुर्वेद कॉलेज परिसर और लालपुर स्थित लेप्रोसी हॉस्पिटल (आर.एल.टी. आर.आई ) में 100- 100 बिस्तर वाला आईसोलेशन सेंटर बनाया जाएगा।
स्वास्थय विभाग की सचिव निहारिका बारिक सिंह ने उक्त दोनों संस्थाओं में आईसोलेशन सेंटर तैयार करने के लिए विभागीय अधिकारियों को मौका मुआयना कर कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए हैं । स्वास्थ्य सचिव में यहां पदस्थ चिकित्सकों को भी कोरोना संक्रमण की रोकथाम के संबंध में प्रशिक्षण देने को कहा है। ज्ञात रहे कि कोरोना वायरस कोविड -19 के मरीजों के लिए एम्स रायपुर और मेकाहारा में 500-500 बिस्तर वाला तथा माना के सिविल हॉस्पिटल में 100 बिस्तर वाला कोरोना समर्पित हॉस्पिटल तैयार किया गया है । कहा गया बैठक में एस ईसीएल के कर्मचारियों की पुल सैंपलिंग उनके स्वास्थ्यगत लक्षणों को देखते हुए करने के निर्देश दिए गए हैं।

Corona virus
Show More
Shiv Singh Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned