सोने से पहले पैरों में तेल की मालिश करने के हैं खूब फायदे

अच्छी नींद के इस तरह करें फुट मसाज

By: lalit sahu

Published: 14 Sep 2021, 07:09 PM IST

शरीर का ध्यान रखना हो तो हम चेहरे और बालों का पूर्ण रूप से ध्यान रखते हैं, लेकिन हम अक्सर अपने पैरों का ध्यान रखना भूल जाते हैं। हालांकि आपके पैर बहुत सारे टॉक्सिन को इक_ा करते हैं और शरीर के किसी अन्य शरीर हिस्से के समान ध्यान देना चाहिए। यकीनन आपको दिनभर में पैरों की देखभाल के लिए पर्याप्त समय नहीं मिलता होगा, तो रात का समय आपके लिए है। सोने से पहले पैरों पर तेल लगाने के कई फायदे हैं। ऐसे में आप नारियल, तिल, लैवेंडर और यहां तक कि बादाम का तेल लगा सकते हैं। तो आज जानते हैं मसाज करने का तरीका और इसके फायदे।

क्या है फीट ऑयल के फायदे
इंप्रूव ब्लड सर्कुलेशन
कई लोगों का पूरा दिन बैठने में या फिर बहुत अधिक काम में निकल जाता है। लंबे समय तक बैठे रहने से पैरों में सही तरह से ब्लड रुक जाता है। अपने पैरों को स्वस्थ्य रखने के लिए आपको केवल तेल मालिश के लिए 5 मिनट का समय निकालना होगा। सोने से ठीक पहले अपनी पसंद के किसी भी तेल से अपने पैरों की मालिश करें।

नींद
सोने से पहले पैरों की तेल मालिश आपको तनावमुक्त और आराम मिलता है। यह तनाव से छुटकारा दिलाता है और आपकी नसों को आराम देता है। आपके पैरों में कई एक्यूपंक्चर बिंदुओं को भी सक्रिय करते हैं।

पीएमएस के लक्षण
पीएमएस के लक्षण आमतौर पर सूजन, अनिद्रा और ऐंठन से पीडि़त करते हैं। ऐसे में पैरों की मालिश इन लक्षणों को नियंत्रित करने में फायदेमंद साबित हुई है। आप अपने पैरों की मालिश लैवेंडर के तेल से कर सकते हैं, जिसमें एक मीठी खूशबू होती है जो राहत देने में मदद करता है।

कैसे करें पैरों की मसाज
सोने से पहले अपने पैरों को अच्छे से साफ करें और फिर बेड पर बैठकर पैरों को सीधे फैलाएं। अब तेल की कुछ बूंदें लें और एक-एक कर दोनों पैरों की मसाज करें। हल्के हाथ से मसाज करें और पैरों के तलवों को हल्के-हल्के प्वॉइंट दबाएं। इसे कम से कम 5 से 10 मिनट के लिए करें। रिलेक्स करने के लिए तेल को थोड़ा गर्म करें और फिर इस्तेमाल करें। अगर पैर बहुत ज्यादा ऑयली लगे तो और तौलिया से डैब कर सकते हैं। ध्यान रखें की आप पैरों को रगड़े नहीं।

lalit sahu Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned