छत्तीसगढ़ में पैदा हुए ये सितारे आज Bollywood व Television इंडस्ट्री में मचा रहे हैं धमाल

छत्तीसगढ़ में पैदा हुए ये सितारे आज Bollywood व Television इंडस्ट्री में मचा रहे हैं धमाल

Akanksha Agrawal | Publish: Jun, 23 2019 04:08:17 PM (IST) Raipur, Raipur, Chhattisgarh, India

आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे दिग्गज फिल्मी सितारों (Film Stars) और भारतीय टेलीविजन (Television) के सितारों की जिनका छत्तीसगढ़ के साथ गहरा ताल्लुक है।

आकांक्षा अग्रवाल@रायपुर. वैसे तो छत्तीसगढ़ में हुनर की कमी नहीं है पर ऐसा बहुत कम बार होता है कि यहां के हुनर को देश और दुनिया में पहचान मिले। आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे दिग्गज फिल्मी सितारों (Film Stars) और भारतीय टेलीविजन (Television) के सितारों की जिनका छत्तीसगढ़ के साथ गहरा ताल्लुक है और आज वो सितारे छत्तीसगढ़ का नाम बॉलीवुड (Bollywood) में रौशन कर रहे हैं।

 

Director Anurag Basu

1. अनुराग बासु (Anurag Basu) - बॉलीवुड के फेमस डायरेक्टर "अनुराग बासु" को कौन नहीं जानता। पर क्या आप ये जानते हैं कि इनका छत्तीसगढ़ से गहरा नाता है। इनका जन्म 8 मई 1974 को छत्तीसगढ़ के भिलाई शहर में हुआ था। अनुराग बासु का बचपन और जवानी छत्तीसगढ़ में ही बीती है। इन्होने बॉलीवुड में कई फेमस फिल्मे बनाई है। जैसे- 'शिल्पा शेट्टी (Shilpa Shetty) और Irfan Khan अभिनीत लाइफ इन ए मेट्रो', 'रनबीर कपूर और प्रियंका चोपड़ा (Priyanka Chopra) अभिनीत बर्फी',' गैंगस्टर', 'जग्गा जासूस', 'काईस्ट'। इसके अलावा अनुराग बासु टेलीविज रियालिटी शो के जज भी रह चुके हैं।

 

Bollywood actor Satyajeet dubey

2. सत्यजीत दुबे - सत्यजीत दुबे भी भारतीय सिनेमा का एक जाना माना चेहरा है। इनका जन्म 21 जुलाई को छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले में हुआ था। इन्होने अपनी 12वीं तक की पढ़ाई बिलासपुर के सेंट जेवियर स्कूल बिलासपुर से की है। इसके बाद बॉलीवुड में अपना करियर बनाने ये मुंबई चले गए। सत्यजीत ने फिल्मी जगत में अपने करियर की शुरूआत रोशन अब्बास की फिल्म 'आलवेज कभी कभी' से की थी। इस फिल्म के प्रोड्यूसर मशहूर फिल्म स्टार 'शाहरूख खान' (Shahrukh Khan) थे। इसके अलावा सत्यजीत ने एक टेलीविजन मूवी 'लक लक की बात है', फिल्म 'बंके की क्रेजी बारात', फिल्म 'कैरी ऑन कुत्तों' में काम किया है।

 

Saheb Das Manikpuri

3. साहेब दास मानिकपुरी- यह भारतीय टेलीविजन का एक मशहुर चेहरा है। इनका जन्म रायपुर के पास हथबंध में हुआ था। बचपन से इनके अन्दर अभिनेता बनने की ललक थी। इसी ललक को पूरा करने सन 2000 में साहेब मुम्बई पहुंचे और यहां पर 7 साल उन्होने मुम्बई थिएटर हाउस (Theater House) में काम किया और एक्टिंग करने के लिए ऑडिशन देते रहे। इन्होने कॉमेडी शो "मे आई कम इन मेडम" में साजन अग्रवाल के दोस्त "खिलौनी" का किरदार निभाया है, जिसमें इनके अभिनय को खुब सराहा गया है। इसके अलावा साहेब दास ने 'रानी मुखर्जी (Rani Mukharji) के साथ मर्दानी', 'Akshay Kumar के साथ फैमिली', 'मल्लिका शेरावत के साथ Hisss" जैसी फिल्मों में भी काम किया है।

 

Actor Omkar Das Manikpuri

4. ओमकार दास मानिकपुरी - पीपली लाइव (Peepli Live) का फेमस डायलॉग "नत्था मरेगा जरूर मरेगा", इस फिल्म को और इस डायलॉग को मशहूर करने वाले नत्था दास मानिकपुरी यानि ओमकार दास मानिकपुरी छत्तीसगढ़ के भिलाई शहर के रहने वाले हैं। छत्तीसगढ़ की लोक नृत्य नाचा से इन्होने अपने करियर की शुरूआत की थी। इसके बाद हबिब तलिन के थिएटर से जुड़े जिसके बाद इनके लिए बॉलीवुड का दरवाजा खुल गया। सन 2010 में नत्था ने आमिर खान (Amir Khan) प्रोडक्शन की फिल्म "पीपली लाइव" से अपने फिल्मी करियर की शुरूआत की है।

 

Television Actor Sanjay Batra

5. संजय बत्रा - संजय बत्रा को किसी पहचान की जरूरत नहीं है। टेलीविजन की दुनिया में अपना नाम इन्होने स्वर्णीम अक्षरों में लिखा हुआ है। इनका जन्म छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में ही हुआ था। रायपुर के दुर्गा कॉलेज से इन्होने अपनी पढ़ाई पूरी की है। इसके बाद अपना करियर बनाने के लिए इन्होने भी मुम्बई की ओर रूख किया। संजय ने केसर, छोटी बहु, बालिका वधु, इस प्यार को क्या नाम दुं, पिया रंगरेज, एक लक्ष्य, ज्योति, ये उन दिनों की बात है, अपहरण, बावरे, पेशवा बाजीराव जैसी धारावाहिक में काम किया है।

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News

एक ही क्लिक में देखें Patrika की सारी खबरें

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned