कहीं इस वजह से तो नहीं बढ़ रहा है आपका चेहरे का सांवलापन

रंगत साफ़ होने के बावजूद कुछ समय बाद भी कई लोगों के चेहरे की चमक फीकी पड़ने लगती है। उनके स्किन का निखार कम होकर सांवलापन बढ़ने लगता है। अगर आपको ऐसा महसूस हो रहा है कि आपके चेहरे की चमक कम होती जा रही है तो इसके पीछे आपका खानपान जिम्मेदार हो सकता हैं।

रायपुर. बाजार में आज भी फेयरनेस ब्यूटी क्रीम का बोलबाला नजर आता है। सबको गोरी और निखरी त्वचा की चाहत है। मगर अपनी स्किन का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। रंगत साफ़ होने के बावजूद कुछ समय बाद भी कई लोगों के चेहरे की चमक फीकी पड़ने लगती है।

100 सिगरेट के बराबर होता है एक कॉइल, धीरे-धीरे लेता है आपकी जान

उनके स्किन का निखार कम होकर सांवलापन बढ़ने लगता है। अगर आपको ऐसा महसूस हो रहा है कि आपके चेहरे की चमक कम होती जा रही है तो इसके पीछे कुछ फूड जिम्मेदार हो सकते हैं। जानते हैं ऐसे कौन सी चीजें हैं जिनका अधिक सेवन आपकी स्किन को सांवला कर सकते हैं।

कॉफी-चाय

दिन में यदि आप तीन-चार कप कॉफी पी जाते हैं तो अपनी इस आदत को थोड़ा नियंत्रित कर लें। इससे आपकी स्किन सांवली हो सकती है। कॉफी से हार्मोन कार्टिसोल का स्तर बढ़ जाता है जिससे आपकी स्किन धीरे धीरे काली पड़ने लगती है।

तला-भुना मसालेदार भोजन

ज्यादा मसालेदार भोजन सिर्फ सेहत ही नहीं बल्कि त्वचा के लिए भी नुकसानदायक होता है। तीखा खाने से शरीर का तापमान बढ़ जाता है जिससे ब्लड वेसल्स फैलती हैं और फेयरनेस कम होती है।

संतरे का जूस

ऑरेंज जूस में फाइबर्स नहीं होते हैं। इसके ज्यादा सेवन से शरीर में रक्त का प्रवाह नहीं होता है और सांवलापन बढ़ता जाता है।

अधिक मात्रा में चीनी

आप मीठापन बढ़ाने के लिए जितना ज्यादा चीनी का इस्तेमाल करेंगे, आपका सांवलापन भी उतना बढ़ सकता है। इसके ज्यादा सेवन से रक्त में शुगर का स्तर बढ़ता है जिससे स्किन टिशूज कोलेजन को नुकसान होने लगता है और त्वचा का गोरापन कम हो जाता है।

ये भी पढ़ें: थाली में तीन रोटी नहीं परोसने के पीछे की ये वजह बिलकुल नहीं जानते होंगे आप, सच जान खिसक जायेगी पैरों तले जमीन

Karunakant Chaubey
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned