हार्ट ब्लॉकेज की समस्या को कम करते हैं ये घरेलू उपाय

आज हमारा रहन-सहन पहले की तुलना में काफी बदल गया है। पहले अधिकतर लोग हाथ से काम किया करते थे, लेकिन मशीनीकरण के इस युग ने हमारे हर काम को आसान कर दिया। शारीरिक व्यायाम नहीं हो पाने के कारण आज अधिकतर लोग कई बीमारियों से पीडि़त हो रहे हैं। इन बीमारियों में सबसे बड़ी दिल से संबंधित बीमारियां है, जैसे उच्च रक्तचाप, निम्न रक्तचाप, स्ट्रोक, हार्ट अटैक और कोलेस्टॉल का बढऩा है। लेकिन इसे दूर करने के लिए हमारे पास घर में ही नित्य प्रयोग में आने वाली कुछ चीजें ऐसी हैं, जिनका सेवन यदि बढ़ा दिया जाए तो दिल क

By: lalit sahu

Published: 27 Jun 2020, 01:59 AM IST

www.myupchar.com से जुड़े एम्स के डॉ. नबी वली के अनुसार, कार्डियोवेस्क्युलर रोग में रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं। इससे रक्त प्रवाह बाधित होता है और हार्ट अटैक की आशंका बढ़ जाती है।

जिले में 01 लाख 50 हजार बीपीएल राशनकार्ड धारियों को मिलेगा नि:शुल्क अरहर दाल

इसलिए होती है दिल की बीमारी

घरेलू नुस्खा जानने से पहले ये जरूर जान लें कि दिल से संबंधित बीमारी क्यों होती है। दरअसल अनियमित दिनचर्या, वसायुक्त ज्यादा भोजन खाने और नियमित व्यायाम नहीं करने के कारण हमारी रक्त धमनियों में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ जाता है। शरीर में जब कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ता है तो रक्त का परिवहन प्रभावित होता है। दिल को रक्त पहुंचाने वाली धमनियां ज्यादा कोलेस्ट्रॉल के कारण सिकुडऩे लगती हैं तो दिल पर ज्यादा दबाव आने लगता है और अंतत: दिल का दौरा पडऩे जैसी बीमारी हो जाती है।

अब घर बैठे ही मिलेगा जाति और निवास प्रमाण पत्र

घरेलू नुस्खों को अपनाकर रखें दिल का ख्याल

दिल को सेहतमंद रखने के लिए एक अचूक औषधि घर पर ही बनाई जा सकती है। इसके लिए आपको सिर्फ पांच चीजों की आवश्यकता होगी। ये पांच चीजें भी आपको आसानी से उपलब्ध भी हो जाएंगी। ये हैं - लहसुन, अदरक, नींबू, एप्पल विनेगर और शहद।

ऐसे तैयार करें औषधी

लहसुन, अदरक, नींबू का एक-एक कप शुद्ध रस निकाल लें। ध्यान रहे कि इसमें एक बूंद भी पानी न मिलाएं। इस तरह तीन कप तैयार इस मिश्रण में एक कप शुद्ध एप्पल विनेगर भी मिला दे। अब आपके पास कुल चार कप मिश्रण तैयार हो चुका है। इस मिश्रण को तब तक उबालते रहे, जब तक कि ये वाष्पित होकर वापस तीन कप नहीं हो जाए। इसके बाद इसे ठंडा होने के लिए रख दें। जब ये ठंडा और गाढ़ा हो जाए तो इसमें तीन कप शुद्ध शहद मिलाकर एक कांच की बोतल में भरकर रख दें और सुबह-शाम दो-दो चम्मच गर्म पानी में मिलाकर पीएं। यह औषधी दिल से जुड़ी बीमारियों को दूर कर देती है। साथ ही कोलेस्ट्रॉल भी कम कर देती है। ब्लॉकेज भी दूर हो जाते हैं।

हर चीज दिल के लिए फायदेमंद

लहसुन : लहसुन में एंटीबैक्टीरियल और एंटी ऑक्सिडेंट तत्व होते हैं जो ब्लड प्रेशर को संतुलित करते हैं। कहते हैं एक लहसुन की कली रोज कच्चा खाने से दिल की बीमारी कभी नही होती

अदरक : अदरक में प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम के तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में सभी ज़रूरतों को पूरा करते है, अदरक शरीर में खून जमने से रोकता है। मिनेस्टा यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने यह पता लगाया है कि अदरक खाने से कॉलेस्ट्रॉल का लेवल कम होता है।

नींबू : नींबू में विटामिन-सी काफी मात्रा में पाया जाता है जो रक्तचाप को कम करने में सहायक होता है। इसके अलावा कॉलेस्ट्रॉल कम करने में भी सहायक होता है।

शहद : शहद में विटामिन्स, आयरन, कैल्शियम, मैग्निशियम तत्व मौजूद होते हैं। शहद हार्ट के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसके सेवन से कॉलेस्ट्रॉल भी कम होता है।

Show More
lalit sahu Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned