scriptएयरपोर्ट की जमीन फंसी मुआवजे के पेच में खुले खेतों के बीच 200 करोड़ का रन-वे पड़ा बेकार | These is reason for not taking international flight from Mana Airport | Patrika News
रायपुर

एयरपोर्ट की जमीन फंसी मुआवजे के पेच में खुले खेतों के बीच 200 करोड़ का रन-वे पड़ा बेकार

माना एयरपोर्ट में अंतरर्राष्ट्रीय उड़ानों की संभावनाओं और 200 करोड़ की लागत से बने नए रन-वे के इस्तेमाल को करारा झटका लगा है

रायपुरJul 22, 2018 / 09:53 am

Deepak Sahu

mana airport

एयरपोर्ट की जमीन फंसी मुआवजे के पेच में खुले खेतों के बीच 200 करोड़ का रन-वे पड़ा बेकार

अजय रघुवंशी@रायपुर. माना एयरपोर्ट में अंतरर्राष्ट्रीय उड़ानों की संभावनाओं और 200 करोड़ की लागत से बने नए रन-वे के इस्तेमाल को करारा झटका लगा है। इसकी बड़ी वजह यह है कि माना एयरपोर्ट के आस-पास के किसानों ने नया रायपुर विकास प्राधिकरण (एनआरडीए) द्वारा जमीन अधिग्रहण के एवज में उचित मुआवजा नहीं मिलने की वजह से एयरपोर्ट प्रबंधन को जमीन देने से इंकार कर दिया है।

मामला लगभग 50 एकड़ जमीन का है। इस पर किसानों को कोर्ट से स्टे भी मिल चुका है। यही कारण है कि माना एयरपोर्ट प्रबंधन एयरपोर्ट के दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र में डेढ़ किमी. के दायरे में लगभग 50 एकड़ में फैले खेतों को बाउंड्री से घेर कर अपने कब्जे में नहीं ले पा रहा है। बाउंड्रीवाल के बिना करोड़ों की लागत से बने नए रन-वे का उड़ान के लिए इस्तेमाल संभव नहीं है।

नए रन-वे तक फ्लाइट तभी जा सकेगी, जब सुरक्षा की दृष्टि से बाउंड्रीवाल पूरा किया जाए। अभी माना एयरपोर्ट के बाहरी क्षेत्रों में बाउंड्रीवाल कई जगह पर छूटा हुआ है। जहां-जहां बाउंड्रीवाल छोड़ा गया है, वहां किसानों की जमीनों पर विवाद है।

Home / Raipur / एयरपोर्ट की जमीन फंसी मुआवजे के पेच में खुले खेतों के बीच 200 करोड़ का रन-वे पड़ा बेकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो