scriptThird Monday of Sawan: Devotees immersed in Shiva devotion | सावन का तीसरा सोमवारः शिव भक्ति में डूबे भक्त, ‘हर हर महादेव’ लग रहे जयकारे | Patrika News

सावन का तीसरा सोमवारः शिव भक्ति में डूबे भक्त, ‘हर हर महादेव’ लग रहे जयकारे

Sawan Somwaar 2022: लोगों का सुबह से ही मंदिरों के बाहर एक बड़ा हुजूम उमड़ा हुआ है. इस बीच, सुरक्षा व्यवस्था भी पुख्ता की गई है. कई मंदिरों के बाहर पुलिस की भारी तैनाती की गई है.

रायपुर

Published: August 01, 2022 06:26:15 pm

Sawan Somwaar 2022: रायपुर. लोगों का सुबह से ही मंदिरों के बाहर एक बड़ा हुजूम उमड़ा हुआ है. इस बीच, सुरक्षा व्यवस्था भी पुख्ता की गई है. कई मंदिरों के बाहर पुलिस की भारी तैनाती की गई है. आज श्रावण मास का तीसरा सोमवार है. शिवभक्तों के लिए सावन के सोमवार का विशेष महत्व होता है. माना जाता है कि सावन के महीने में ही भगवान शिव और देवी पार्वती का पुनर्मिलन हुआ था. यह महीना भगवान शिव का सबसे प्रिय महीना होता है. इसलिए इस महीने में मांगी जाने वाली सभी मनोकामनाएं जरूर पूरी होती हैं. सावन के तीसरे सोमवार पर भी मंदिरों में शिवभक्तों की भारी भीड़ देखी गई. कई जगहों पर शिव के दुग्धाभिषेक के लिए लंबी-लंबी कतारें लगी हैं. लोगों का सुबह से ही मंदिरों के बाहर एक बड़ा हुजूम उमड़ा हुआ है. इस बीच, सुरक्षा व्यवस्था भी पुख्ता की गई है. कई मंदिरों के बाहर पुलिस की भारी तैनाती की गई है. ताकि किसी भी संभावित खतरे से बचा जा सकता है.

श्रावण मास के तीसरे सोमवार के अवसर पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ मंदिरों के बाहर जुटी हुई है. श्रद्धालुओं की लंबी लाइन देखने को मिली. सुबह-सुबह कानों में गूंजती शंख और घंटे की आवाज और अगरबत्ती की खुशबू से मानों भक्तों का मन भगवान शिव के प्रेम में डूब गया हो. शिव का प्रेम ऐसा कि हर कोई जलाभिषेक और दुग्धाभिषेक के लिए कड़ी मशक्कत कर रहा है. मंदिरों में इतनी भीड़ जुटी हुई है कि कुछ श्रद्धालुओं को महाकाल के दर्शन के लिए लंबा इंतजार करना पड़ रहा है.

Sawan somwar

अवंति विहार मंदिर
अवंति विहार के शिव मंदिर में सुबह पंचामृत से अभिषेक पूजा की गई. महाआरती के पश्चात भक्तों को ठंडाई का प्रसाद वितरित किया गया. अवंति विहार व्यापारी संघ के संरक्षक राजकुमार राठी के नेतृत्व में ठंडाई का प्रसाद बांटा गया.

51 फीट ऊंचे बाबा बैजनाथ की प्रतिमा पर जलाभिषेक
मोती बाग के समीप स्थित 51 फीट ऊंची बाबा बैजनाथ की प्रतिमा पर जलाभिषेक किया गया. इस प्रतिमा को देखने और सेल्फी खींचने युवक युवती काफी संख्या में पहुंचे. प्रतिमा के नीचे शिवलिंग पर पंचामृत से अभिषेक किया गया. इसी तरह मठ पारा की 15 फीट ऊंची प्रतिमा का दर्शन करने भीड़ रही.नर्मदा पारा के नीलकंठेश्वर मंदिर में भी जलाभिषेक करने श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा.

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon : राजस्थान में 3 अगस्त से बारिश का नया सिस्टम, पूरे प्रदेश में होगी झमाझमNSA डोभाल की मौजूदगी में बोले मुस्लिम धर्मगुरु- 'सर तन से जुदा' हमारा नारा नहीं, PFI पर प्रतिबंध की बनी सहमतिकीमत 4.63 लाख रुपये से शुरू और देती हैं 26Km का माइलेज! बड़ी फैमिली के परफेक्ट हैं ये सस्ती 7-सीटर MPV कारेंराजस्थान में भारी बारिश का दौर जारी, स्कूलों की तीन दिन की छुट्टी, आज इन जिलों में झमाझम की चेतावनीWeather Update: राजस्थान में झमाझम बारिश को लेकर अब आई ये खबरराजस्थान में आज यहां होगी बारिश, एक सप्ताह तक के लिए बदलेगा मौसमएमपी में 220 करोड़ से बनेगा 62 किमी लंबा बायपास, कम हो जाएगी कई शहरों की दूरी, जारी हो गए टेंडरसरकारी नौकरी लगवा देंगे कहकर 10 युवाओं को लगाई 75 लाख रुपए की चपत, 2 गिरफ्तार

बड़ी खबरें

Bihar News: RCP सिंह के इस्तीफे के बाद गरजे अजय आलोक, कहा - 'ये नीतीश कुमार नहीं, बल्कि नाश कुमार है बिहार के CM'ISRO का SSLV-D1 की लॉन्चिंग हुई फेल, कहा- सैटेलाइट अब किसी काम का नहींगुजरात विधानसभा चुनाव से पहले अरविंद केजरीवाल ने आदिवासियों से किए 6 वादे, कहा- ट्राईबल एडवाइजरी कमिटी का इसी समाज से होगा चेयरमैनदिल्ली रोहतक रेलवे लाइन पर मालगाड़ी के 8 डिब्बे पटरी से उतरे, रेलवे ट्रैक जामजम्मू-कश्मीर : श्रद्धालुओं के आगमन में भारी गिरावट के बीच अमरनाथ यात्रा स्थगित20 रुपए के तिरंगे के लिए सभी कर्मचारियों के वेतन से 38 रुपए काटेगा रेलवे, कर्मचारी यूनियनों ने शुरू किया विरोधबाराती बनकर पहुंचे ED के अधिकारी, टीम को देखते ही कारोबारी ने फेंका सोने का Iphoneबांग्लादेश में श्रीलंका जैसे हालात, 50% बढ़ी पेट्रोल-डीजल की कीमत, हाथों में लालटेन ले सड़कों पर उतरे लोग
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.