scriptअनोखा है यह भूतेश्वर शिवलिंग, हर साल बढ़ रहा आकार | This Bhuteshwar Shivling is unique, increasing in size every year | Patrika News

अनोखा है यह भूतेश्वर शिवलिंग, हर साल बढ़ रहा आकार

locationरायपुरPublished: Feb 21, 2020 11:25:15 pm

Submitted by:

lalit sahu

महाशिवरात्रि पर भूतेश्वर शिव मंदिर में श्रद्धालुओं की लगी भीड़
शिवलिंग की ऊंचाई वर्तमान में 65 फीट

अनोखा है यह भूतेश्वर शिवलिंग, हर साल बढ़ रहा आकार

अनोखा है यह भूतेश्वर शिवलिंग, हर साल बढ़ रहा आकार

रायपुर. छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले में विशालतम शिवलिंग में शामिल भूतेश्वर महादेव मंदिर में महाशिवरात्रि के मौके में श्रद्धालुओं का तांता देररात तक लगा रहा। दोपहर तक हजारों श्रद्धालु मंदिर में भगवान शिव के दर्शन किए। गरियाबंद के नजदीक घने वनों के बीच बसे ग्राम मरोदा में स्थित इस मंदिर में भव्य मेले का आयोजन किया गया।
यह क्षेत्र का यह प्रसिद्ध मंदिर है, जहां महाशिवरात्रि के मौके पर दूर-दूर से लोग दर्शन करने के लिए आते हैं। पिछले 60 वर्षों से यहां भव्य मेले का आयोजन होता आ रहा है। भूतेश्वर महादेव मंदिर में स्वयंभू शिवलिंग है, जानकारों के मुताबिक इस शिवलिंग की ऊंचाई वर्तमान में 65 फीट है। यहां देर रात तक श्रद्धालुओं की भीड़ रहेगी।
12 ज्योतिर्लिंगों की तरह छत्तीसगढ़ में एक अर्धनारीश्वर प्राकृतिक शिवलिंग भूतेश्वर महादेव के नाम से विख्यात है। यह शिवलिंग हर साल बढ़ता जा रहा है। यहां हर वर्ष दूर-दराज से भक्त आकर महादेव की आराधना करते हैं।

पौराणिक मान्यता
बताया जाता है कि सैकड़ों वर्ष पूर्व जमींदारी प्रथा के समय पारागांव निवासी शोभासिंह जमींदार की यहां पर खेती-बाड़ी थी। शोभा सिंह शाम को जब अपने खेत में घूमने जाता था तो उसे खेत के पास एक विशेष आकृति नुमा टीले से सांड के हुंकारने (चिल्लाने) व शेर के दहाडऩे की आवाज आती थी। उसने यह बात ग्रामीणों को बताई। ग्रामवासियों ने भी शाम को वहीं आवाजें सुनी। सांड और शेर की तलाश की गई लेकिन दूर-दूर तक कोई जानवर के नहीं मिलने पर इस टीले के प्रति लोगों की श्रद्धा बढऩे लगी। लोग इस टीले को शिवलिंग के रूप में मानने लगे।

इसलिए पड़ा नाम
पारागांव के लोग बताते हैं कि पहले यह टीला छोटे रूप में था। धीरे-धीरे इसकी ऊंचाई व गोलाई बढ़ती गई। जो आज भी जारी है। शिवलिंग में प्रकृति प्रदत जललहरी भी दिखाई देती है। जो धीरे-धीरे जमीन के ऊपर आती जा रही है। यही स्थान आज भूतेश्वरनाथ, भकुर्रा महादेव के नाम से जाना जाता है। छत्तीसगढ़ी में हुकारने को भकुर्रा कहते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो