scriptNITI Aayog Ranking: कृषि और जल संसाधन क्षेत्र में छत्तीसगढ़ की संस्कारधानी देश में नंबर वन | This district of chhattisgarh is number 1in NITI aayog ranking | Patrika News

NITI Aayog Ranking: कृषि और जल संसाधन क्षेत्र में छत्तीसगढ़ की संस्कारधानी देश में नंबर वन

locationरायपुरPublished: Jun 27, 2022 09:08:49 pm

Submitted by:

CG Desk

NITI Aayog Ranking: NITI आयोग ने उत्कृष्ट कार्यो के आधार पर देशभर के जिलों की रैंकिंग जारी की है। सूची के दो क्षेत्रों में छत्तीसगढ़ का यह जिला भी शामिल है।

niti aayog

केन्द्र की तर्ज पर मध्यप्रदेश सरकार ने बदला योजना आयोग का ढांचा, नया नाम नीति एवं योजना आयोग

NITI Aayog Ranking: रायपुर। नीति आयोग ने उत्कृष्ट कार्यो के आधार पर देशभर के जिलों की रैंकिंग जारी की है। अलग-अलग क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए जिलों को रैंकिंग दिया जाता है। इस साल जारी रैंकिंग में छतीसगढ़ संस्कारधानी राजनांदगांव को शामिल किया गया है। जिले को कृषि और जल संसाधन के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए देश में प्रथम स्थान मिला है। सूची जारी होने के बाद मिशन के डायरेक्टर ने नीति आयोग के मुख्य सचिव अमिताभ जैन को पत्र लिख राजनांदगांव के कलेक्टर तारन प्रकाश सिनहा और उनकी टीम को को गुड सर्विस एंट्री देने की मांग रखी है।

नीति आयोग के मिशन के डायरेक्टर राकेश रंजन ने मुख्य सचिव अमिताभ जैन को लिखे पत्र लिखकर बताया कि कृषि और जलसंसाधन के क्षेत्र में राजनांदगांव जिले के बेहतरीन कार्यो को देखते हुए जिले के लिए तीन करोड़ रुपये का अतिरिक्त आवंटन किया जा रहा है। इसके आलावा अतिरिक्त आवंटन का लाभ उठाने के लिए जिला कलेक्टर को दस जुलाई तक प्रस्ताव बना कर भेजने के लिए निर्देशित भी किया गया है।

0ccfe9ae-6703-44b2-9a2d-f6e040c2fdae.jpg

ज्ञात हो कि योजना के दिशा निर्देशों के हिसाब से जिला एक कार्ययोजना परियोजना प्रस्ताव राज्य के परामर्श से एक केंद्रीय प्रभारी अधिकारी के साथ तैयार करता है और उसे भेजता है। जिसके बाद आकांक्षी जिलों के कार्यक्रम के सचिवों की अधिकार प्राप्त समिति इसका अंतिम अनुमोदन देती है। जिसके बाद योजनाओं के निर्माण में जिलो को सहायता देने के लिए नीति आयोग द्वारा भी एडीबी और यूएनडीपी विशेषज्ञों की टीम एक परियोजना प्रबंधन इकाई का गठन करती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो