scriptयह है बुखार मापने का सही समय और तरीका, संक्रमित लोगों को इस समय नापना चाहिए शरीर का तापमान | This is the right time and method of measuring fever, infected people | Patrika News

यह है बुखार मापने का सही समय और तरीका, संक्रमित लोगों को इस समय नापना चाहिए शरीर का तापमान

locationरायपुरPublished: Jul 14, 2020 08:00:48 pm

Submitted by:

lalit sahu

बरसात के मौसम में फ्लू और बुखार जैसी बीमारियां हर साल बहुत अधिक फैलती हैं। फ्लू में डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया जैसे घातक फ्लू के साथ ही खांसी-जुकाम और सामान्य बुखार भी शामिल हैं। लेकिन…

यह है बुखार मापने का सही समय और तरीका, संक्रमित लोगों को इस समय नापना चाहिए शरीर का तापमान

यह है बुखार मापने का सही समय और तरीका, संक्रमित लोगों को इस समय नापना चाहिए शरीर का तापमान

यह है बुखार मापने का सही समय और तरीका, संक्रमित लोगों को इस समय नापना चाहिए शरीर का तापमानइस बार का मानसून और मौसमी बीमारियां लोगों को अधिक डराने वाली साबित हो रही हैं। इस डर की वजह है कोरोना वायरस का बढ़ता संक्रमण और दिलों में बैठी इसकी दशहत। लेकिन डर किसी भी बीमारी या दर्द का समाधान नहीं है। आइए, जानते हैं कि फ्लू या फीवर होने की स्थिति में शरीर का तापमान नापने का सही समय क्या है…

कोरोना और सामान्य फ्लू का अंतर
इस मौसम में प्रारंभिक लक्षणों के आधार पर यह पता लगा पाना बहुत मुश्किल है कि खांसी-जुकाम, गले में दर्द और बुखार की वजह सामान्य सीजनल फीवर है या कोरोना संक्रमण। इस स्थिति में सही जानकारी केवल कोविड-19 का टेस्ट कराकर ही प्राप्त की जा सकती है।

लेकिन अगर आप कोविड-19 के संक्रमण से बचने के लिए सभी नियमों का पालन कर रहे हैं। लंबे समय से घर में ही हैं और कम से कम पिछले 10 दिनों में किसी बाहरी व्यक्ति के संपर्क में नहीं आए हैं। साथ ही आप यह भी जानते हैं कि आपकी इन समस्याओं की वजह सेहत से जुड़ी कोई गलती या खान-पान से जुड़ी कोई लापरवाही है तो आप 2-3 दिन घर पर ही प्रीकॉशन्स का ध्यान रखते हुए ऐंटिबायॉटिक्स का सेवन कर सकते हैं।

कोरोना पर कारगर नहीं ये ऐंटिबायॉटिक्स
अगर इन तीन दिन में भी आपको आराम नहीं होता है तो आपको बिना देर किए अपना कोविड-19 का टेस्ट करा लेना चाहिए। क्योंकि यह एक ऐसा फ्लू है, जिसमें कुछ ऐंटिबायॉटिक्स का लंबे समय तक उपयोग करने पर बीमारी अधिक बढ़ सकती है।

अगर आपको लगता है कि आपको इन दवाओं के सेवन से आराम है और फीवर भी नहीं आ रहा है तो आप अपने पारिवारिक डॉक्टर से ऑनलाइन कंसल्टेंसी लेते हुए उनकी देखरेख में दवाओं का सेवन कर सकते हैं।
संक्रमण से बचाने में कारगर है सरसों का तेल, जानें उपयोग करने की सही विधि

फ्लू मापने का सही समय
आपको ध्यान होगा कि जब कोरोना वायरस भारत में नहीं आया था लेकिन दुनिया के कई देशों में इसका संक्रमण तेजी से फैल रहा था, उस स्थिति में जो लोग उन देशों से भारत में हवाई यात्रा के जरिए आ रहे थे, वे एयरपोर्ट पर कोविड-19 के परीक्षण में रिपोर्ट पॉजिटिव आने से बचने के लिए कुछ घंटे पहले शरीर का तापमान कम रखने वाली कुछ ऐंटिबायॉटिक्स का सेवन कर लेते थे।

बारिश के मौसम में इसलिए न खाएं मछली, नहीं तो सेहत को पहुंचेगा बहुत नुकसान

ताकि एयरपोर्ट पर सुरक्षा कर्मियों द्वारा जब उनके शरीर का तापमान लिया जाए तो वह सामान्य आए और उन्हें क्वारंटाइन ना होना पड़े। ऐसा करने वाले कई लोग देश में बढ़े कोरोना मामलों के लिए जिम्मेदार हैं। खैर, हमने आपको यह बात इसलिए बताई है कि इन ऐंटिबायॉटिक्स को लेने के बाद करीब 6 घंटे तक शरीर का तापमान सामान्य रहता है।

ऐंटिबायॉटिक और ऐंटिवायरल ड्रग्स से इलाज
इस स्थिति में अगर आप घर पर रहकर ही अपने फ्लू का इलाज कर रहे हों तो इस बात का ध्यान रखें कि ऐंटिबायॉटिक और ऐंटिवायरल ड्रग्स जैसे कि पैरासिटामोल, आइबुप्रोफ़ेन, एस्पिरिन आदि ले रहे हैं तो इन दवाओं के सेवन के 6 घंटे बाद ही शरीर का तापमान नोट करें। ताकि इस बात की पुष्टि हो सके कि इन दवाओं को लेने से आपका फीवर ठीक हो गया है।

यदि इनके सेवन के 7 घंटे बाद आप अपने शरीर का तापमान मापते हैं और आपको पता चलता है कि आपका बुखार सिर्फ तब तक दूर रहता है या कम रहता है, जब तक आपके शरीर पर दवाई का असर रहता है और उसके बाद फिर से बुखार आ जाता है तो इस स्थिति में आपको तुरंत अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।

ये स्थितियां भी हैं प्रभावी
गर्म भोजन करने, गर्म पेय पदार्थ का सेवन करने, डांस या एक्ससाइज जैसी किसी भी गतिविधि को करने के तुरंत बाद कभी भी अपने शरीर का तापमान बुखार जांचने के उद्देश्य से नहीं नोट करना चाहिए। क्योंकि इन ऐक्टिविटीज को करने के बाद शरीर का तापमान काफी बढ़ जाता है। ऐसे में थर्मामीटर सामान्य से अधिक तापमान ही दिखाता है।

शरीर में रक्त का संचार बढ़ाने वाली किसी भी गतिविधि को करने के कम से कम 30 मिनट बाद ही शरीर का तापमान लेना चाहिए। बेहतर होगा कि अगर आप एकदम सही ताप जानने के लिए 45 मिनट बाद शरीर का ट्रेंप्रेचर नोट करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो