scriptइस बार गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ की थीम पर होगा राज्योत्सव | This time there will be Rajyotsava on the theme of Garhbo Nav Chhattis | Patrika News

इस बार गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ की थीम पर होगा राज्योत्सव

locationरायपुरPublished: Oct 05, 2019 01:31:47 am

Submitted by:

bhemendra yadav

बस्तर, सरगुजा और मध्य क्षेत्र के कलाकारों की होगी प्रस्तुतियां, १ नवम्बर को रायपुर जिले में सार्वजनिक अवकाश की तैयारी

इस बार गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ की थीम पर होगा राज्योत्सव

फाइल फोटो

रायपुर. कांग्रेस सरकार का पहला राज्योत्सव गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ की थीम पर होगा। इसे खास बनाने के लिए १ नवम्बर रायपुर जिले में स्थानीय अवकाश घोषित करने की तैयारी शुरू हो गई है। इस बार के राज्योत्सव में स्थानीय कलाकारों को ही मौका दिया जाएगा। पहले दिन बस्तर क्षेत्र के कलाकारों की प्रस्तुति होगी। जबकि दूसरे दिन सरगुजा और तीसरे दिन मध्य क्षेत्र के कलाकार अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे। राज्योत्सव में एेसा पहली बार होगा, जब अलग-अलग दिन में क्षेत्रीय कलाकारों को मौका दिया जाएगा। राज्य मंत्रिपरिषद ने इस वर्ष राज्योत्सव तीन दिन मानने का फैसला लिया है। इसके मुख्य अतिथियों के नाम फाइनल नहीं हुआ है। मुख्य अतिथि के नामों पर मुख्यंत्री सचिवालय ही फाइनल करेगा। माना जा रहा है कि कांग्रेस के राष्ट्रीय नेतृत्व में से किसी को राज्योत्सव के लिए आमंत्रित किया जा सकता है। राज्योत्सव में १७ विभाग अपने-अपने स्तर पर प्रदर्शन भी लगाएंगे। राज्योत्सव के कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार करने के लिए १० सदस्यीय समिति का भी गठन किया गया है। गौरतलब है कि इस बार राज्योत्सव के सभी कार्यक्रम राजधानी के साइंस कॉलेज मैदान में होगा। जबकि पिछले करीब सात सालों से राज्योत्सव का आयोजन नया रायपुर में किया जा रहा था। राज्योत्सव का स्थल दूर होने से हम लोगों को भी परेशानी की सामना करना पड़ रहा था।
अलग-अलग मेले का होगा आयोजन
राज्योत्सव के दौरान अलग-अलग मेले का भी आयोजन किया जाएगा। इसके तहत व्यापार और लघु उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए व्यापार मेला लगाया जाएगा। इसके साथ ही खेती-किसानी को बढ़ावा देने के लिए कृषि मेले का भी आयोजन किया जाएगा। ये सभी आयोजन साइंस कॉलेज मैदान में ही होंगे। साथ ही ग्रामोद्योग विभाग के द्वारा शिल्प ग्राम प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो