इस बार पड़ेगी कड़ाके की ठंड, जल्दी आएगी और देर तक रहेगी

ला नीनो का असर

By: VIKAS MISHRA

Published: 28 Oct 2020, 05:12 PM IST

रायपुर. पिछले साल की तुलना में इस बार कड़ाके की ठंड पड़ सकती है। साथ ही ठंड के दिनों में भी बढ़ोत्तरी होने की संभावना है। न्यूनतम तापमान 10 डिग्री तक भी आ सकता है। क्योंकि इस बार दिसंबर में ला नीनो का प्रभाव शुरू हो जाएगा। इस कारण से राजधानी सहित प्रदेश में ठंड प्रबल होगी। राजधानी समेत प्रदेश में ठंड अपने उफान पर जनवरी के प्रथम सप्ताह से आखिरी सप्ताह तक रहती है।
मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि प्रदेश में ठंड 15 दिसंबर 12 फरवरी तक रहती है। जनवरी में पीक पर रहती है। लेकिन इस बार ठंड ज्यादा पडऩे की संभावना है। न्यूनतम में पिछले साल की तुलना में और गिरावट रहेगी। कुल मिलाकर इस बार उत्तर-पूर्वी मानसून ज्यादा सक्रिय रहेगा। इस कारण से उत्तर-पूर्वी हवाएं ज्यादा आने की संभावना है। इससे ठंड में बढ़ोतरी होगी। मौसम विज्ञानी चंद्रा कहना है कि अभी ये बता पाना मुश्किल है कि ठंड के दिनों में इजाफा कितना हो सकता है।
पश्चिमी विक्षोभ से तीन माह हुई बारिश
उन्होंने बताया कि पिछले राजधानी समेत प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के चलते ठंड वाले दिनों में बारिश होती रही। इससे ठंड नहीं के बराबर पड़ी है। उन्होंने बताया कि पिछले साल पश्चिमी विक्षोभ के चलते जनवरी से लेकर मार्च तक बारिश होती रही। गर्मी भी कम पड़ी।
अभी मौसम शुष्क
अभी प्रदेश में शुष्क हवा आने के कारण मौसम शुष्क है। प्रदेश में 28 अक्टूबर को मौसम शुष्क रहने की संभावना है। प्रदेश में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है। सोमवार को राजधानी हल्के बादल छाए रहे। न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस रहा। जबकि अधिकतम तापमान 33.2 डिग्री रहा।

VIKAS MISHRA
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned