बारिश के सीजन में ही मिलती है सब्जी, एक साथ कई जानलेवा बिमारियों की इसमें है दवा

बारिश के सीजन में ही मिलती है सब्जी, एक साथ कई जानलेवा बिमारियों की इसमें है दवा

Deepak Sahu | Publish: Aug, 06 2018 12:47:08 PM (IST) | Updated: Aug, 13 2018 01:21:58 PM (IST) Raipur, Chhattisgarh, India

इसके फायदों को समझते हुए अब भारत के अलावा विदेशों में भी इसकी खेती होने लगी है।

रायपुर. बारिश के मौसम में कंटोला (खेक्सी) सब्जी मिलती है, जो कि सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसके फायदों को समझते हुए अब भारत के अलावा विदेशों में भी इसकी खेती होने लगी है। ये सब्जी केवल बारिश के मौसम में ही उपलब्ध होती है। कंटोला दिखने में हल्का करेले जैसा होता है, लेकिन आकर उससे छोटा होता है। कंटोला पचाने में बहुत ही आसान होता है इसलिए बहुत सी बिमारियों के इलाज में इसका उपयोग किया जाता है।आइए जानते है कंटोला के फायदों के बारे में...

प्रेगनेंसी में दूर करती है ये डिफेक्ट
प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं में न्यूट्रल ट्यूब में डिफेक्ट की समस्या आमतौर पर सामने आती है। इस समस्या से बचने के लिए कंटोला की हरी फली का उपयोग करना चाहिए।इसमें विटामिन बी और सी बड़ी मात्रा में पाया जाता है, जो कोशिकाओं के विकास में आवश्यक होता है।इसलिए गर्भवती महिलाओं को अपने खाने में कंटोला शामिल करना चाहिए।

त्वचा के रोगों से करता है बचाव
कंटोला में अल्फा - कैरोटीन, बीटा- कैरोटीन, ल्यूटेन और फ्लेवोनॉइड्स जैसे तत्व पाए जाते है। ये सभी मिलकर बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करता है। जिससे त्वचा संबंधी बिमारियों से बचा जा सकता है।

आंखों की रोशनी को बढ़ाता है
इस सब्जी में भरपूर मात्रा में विटामिन ए भी पाया जाता है।जैसा कि सब जानते है आंखों के लिए विटामिन ए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। इसलिए कंटोला का सेवन आपको दृष्टि रोगों से भी बचाता है।

बवासीर में भी दिलाए राहत
बवासीर में भी कंटोला का उपयोग आपको राहत दिला सकता है। इसका पावडर तैयार करले। उसके बाद उस पावडर में बराबर मात्रा में शक्कर मिलाकर उसका सेवन करे।

इन बिमारियों से भी दिलाएगा मुक्ति
कंटोला बुखार में भी राहत दिलाता है।
खांसी में लाभकारी है कंटोला
किडनी स्टोन ट्रीटमेंट में भी फायदेमंद
कंटोला बनाएं पाचन को बेहतर
हाइपरहाइड्रोसिस से राहत पाने के लिए करें उपयोग

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned