छत्तीसगढ़ में तीन नए मेडिकल कॉलेज को मंजूरी, इन जिलों को मिली सौगात

पत्रिका एक्सक्लूसिव : -
- 31 तक करना है एमसीआई में आवेदन, 2 साल से पहले केंद्र की योजना के तहत शुरू हुई थी 3 नए कॉलेज खोलने की कवायद।
- अगस्त 2020 में तीनों कॉलेजों के लिए केंद्र से हुआ था राज्य का एमओयू, केंद्र ने अपने हिस्से की पहली किस्त 50 करोड़ प्रति कॉलेज अगस्त में ही जारी कर दी थी।

By: Bhupesh Tripathi

Updated: 13 Nov 2020, 04:24 PM IST

रायपुर . कांकेर, कोरबा और महासमुंद जिले में प्रस्तावित नए मेडिकल कॉलेजों (New Medical collage) के लिए राज्य सरकार ने सेटअप को मंजूरी दे दी है। डीन के साथ यह सेटअप 6 विभागों पर आधारित है। सूत्रों के मुताबिक पूर्व में तीनों कॉलेजों में नोडल अधिकारियों की नियुक्तियों की फाइल चली थी, मगर इस पर सहमति नहीं बनी। बहरहाल 30 नवंबर मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआई) में सत्र 2021-22 में प्रवेश के लिए आवेदन की आखिरी तिथि है। मगर, अब तक चिकित्सा शिक्षा विभाग ने प्रक्रिया ही पूरी नहीं की है। कहीं देरी न हो जाए।

गौरतलब है वर्तमान में प्रदेश में 6 शासकीय और 3 निजी कॉलेज हैं। जिनमें से एक निजी कॉलेज (New Medical collage) को छोड़ शेष सभी कॉलेजों में एमबीबीएस की पूर्व निर्धारित सीटों पर दाखिले इस सत्र में होने जा रहे हैं। नए कॉलेजों को अगर मंजूरी मिलती है तो 2021 में प्रदेश में 9 शासकीय और 3 निजी मेडिकल कॉलेज (New Medical collage) हो जाएंगे। उधर, सूत्रों के मुताबिक प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों में डॉक्टरों की भारी कमी है। संविदा पदों के लिए लगातार साक्षात्कार हो रहे हैं, मगर डॉक्टर नहीं मिल रहे। खासकर नॉन क्लीनिकल विषयों जैसे- एनाटॉमी, बायोकेमेस्ट्री, फिजियोलॉजी, माइक्रो बायोलॉजी, कम्युनिटी मेडिसीन प्रमुख हैं।

पदोन्नति की प्रक्रिया न अटका दे प्रवेश की अनुमति
प्रदेश में लंबे समय से किसी भी पद के लिए विभागीय पदोन्नति (डीपीसी) की प्रक्रिया नहीं हुई है। असिस्टेंट प्रोफेसर से लेकर चिकित्सा शिक्षा संचालक (डीएमई) तक को इसका इंतजार है। दो कॉलेजों में प्रभारी डीन पदस्थ हैं। डीएमई डॉ. आरके सिंह स्वयं प्रभारी डीएमई हैं। पदोन्नति न होने से नाराज अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर-प्रोफेसर ने बीते दिनों स्वास्थ्य मंत्री को चिट्टी लिखकर कहा था- 'पदोन्नति न होने की वजह से हमारा मनोबल गिर रहा है। यही स्थिति सभी मेडिकल कॉलेजों के डॉक्टर-प्रोफेसरों की है।

प्रस्तावित तीनों कॉलेजों के लिए सेटअप मंजूर हो चुका है। जहां तक एमसीआई में आवेदन को लेकर आपका सवाल है, इसकी प्रक्रिया जारी है। दिवाली के बाद आवेदन कर देंगे।
- डॉ. आरके सिंह, संचालक, चिकित्सा शिक्षा संचालक

Bhupesh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned