script

बहनों का दर्द: रक्षाबंधन के लिए दो महीना पहले से कराया टिकट, अब रेलवे को कोस रहे, त्योहार पर भी रहम नहीं कर रहा रेलवे

locationरायपुरPublished: Aug 08, 2022 09:57:41 pm

Submitted by:

Abhinav Murthy

पारिवारिक कारणों की वजह से प्रियंका जैन अपने भाई के घर जा नहीं पाई थीं। पांच साल बाद भइया को राखी बांधने के लिए भोपाल जाने की तैयारी की थी। परंतु रेलवे ने अचानक ट्रेन कैंसिल कर दिया। 9 अगस्त को छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस में कंफर्म टिकट थी। यह गाड़ी अब 9 से 13 अगस्त तक रद्द है। दूसरी ट्रेनों में कंफर्म टिकट मिल नहीं रहा है। प्रियंका कहती हैं-रेलवे को त्योहार के समय ऐसा नहीं करना था। वह हवाई जहाज से जा नहीं सकती, क्योंकि किराया बहुत है। इसलिए अब तत्काल टिकट का इंतजार है, किसी भी तरह राखी बांधने जाऊंगी।

photo_6301000182292132093_y.jpg

रायपुर। रेलवे इस समय जितने रिजर्वेशन टिकट कैंसिल कर रहा है, वह सब रक्षाबंधन पर्व के लिए भाई-बहनों ने लिया था। रक्षाबंधन पर्व के समय थोक में ट्रेन कैंसिल हो जाने पर लोगों को मायूस होना पड़ रहा है। क्योंकि वे भारी-भरकम हवाई यात्रा का बोझ उठा नहीं सकते। 1200 से 1400 किलो मीटर की दूरी बसाें से बहुत कठिन हैं। ऐसे में टिकट कैंसिल कराने के साथ ही लोग रेलवे कोस रहे हैं। क्योंकि अब उन्हें किसी भी ट्रेनें में कंफर्म टिकट मिल नहीं रहा है। रायपर जंक्शन से हर आने-जाने वाली ट्रेनों में वेटिंग 100 से 150 तक चल रही है।

रक्षाबंधन पर्व 11 और 12 अगस्त को है। ऐसी िस्थति में हजारों यात्री कंफर्म रिजर्वेशन टिकट कैंसिल को मजबूर हैं। क्योंकि नागपुर रेल लाइन में रेलवे प्रशासन ने ब्लाक लिया है। 14 अगस्त तक लंबी दूरी की 58 एक्सप्रेस ट्रेन कैंसिल की गई हैं। इनमें से रायपुर से होकर आने-जाने वाली हावड़ा-अहमदाबाद, रायपुर से सिकंदराबाद, छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस, मुंबई-हावड़ा मेल, सूरत, पोरबंदर, जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, शिड़ीनगर, पुरी जैसे शहरों के बीच की ट्रेनें कैंसिलेशन में शामिल हैं। रेलवे काउंटरों पर कैंसिल होने वाले टिकट सबसे अधिक रक्षाबंधन पर्व वाले हैं।

अलग-अलग खसरा नंबरों के साथ मंगाया है प्रस्ताव
तहसीलदार मनीष देव साहू के अनुसार कचना फाटक ओवरब्रिज के लिए पीडब्ल्यूडी ने जो प्रस्ताव दिया था, उसमें कई खसरों को एक करके रकबा तय किया था, उस प्रस्ताव का निरस्त कर दिया गया है। दोबारा अलग-अलग खसरों के साथ प्रस्ताव मंगाया गया है, उसी के आधार पर प्रभावितों की भूमि का मुआवजा तय होगा।

पांच साल बाद जा रही थीं भइया के घर
आम्रपाली सोसायटी में रहने वाली शिक्षिका विनीता रक्षाबंधन पर्व को लेकर भावुक हो जाती हैं। कहती हैं कि भइया से बात भी हो गई थी। पांच साल बाद राखी बांधने इंदौर जाने के लिए कंफर्म टिकट दो महीना पहले से ही ले लिया था। परंतु रेलवे त्योहार में बड़ी परेशानी उत्पन्न कर दिया है। 9 अगस्त को रायपुर से छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस से भोपाल जाते, फिर वहां से इंदौर। ट्रेन को 13 अगस्त तक कैंसिल कर दिया। अब कंफर्म टिकट मिल नहीं रहा है। हवाई यात्रा का खर्च हम नहीं उठा सकते।

ट्रेंडिंग वीडियो