scriptTiger Reserve, Sanctuary and National Parks doors open after 123 days | 123 दिन बाद टाइगर रिजर्व, अभयारण्य और नेशनल पार्क के दरवाजे खुले | Patrika News

123 दिन बाद टाइगर रिजर्व, अभयारण्य और नेशनल पार्क के दरवाजे खुले

खुशखबरी : पर्यटकों के लिए राज्य सरकार का बड़ा फैसला.

रायपुर

Published: November 02, 2021 06:32:25 pm

रायपुर . पर्यटकों के लिए 123 दिन बाद 1 नवंबर से प्रदेश के 3 टाइगर रिजर्व 3 राष्ट्रीय उद्यान और 11 अभयारण्य को खोल दिए गए हैं। राज्य सरकार के निर्देश पर वन विभाग द्वारा इसका आदेश जारी किया गया है। सभी वनमंडलाधिकारियों (डीएफओ) और मुख्य वन संरक्षक (सीसीएफ) की रिपोर्ट के आधार पर इसका निर्णय लिया गया है।

jungle.jpg

30 जून से बंद सभी अभयारण्य, टाइगर रिजर्व और नेशनल पार्क को पहले 15 अक्टूबर के बाद ही खोलने की योजना बनाई गई थी लेकिन जंगल में बारिश का पानी भरा होने, रास्तों के खराब होने, रेस्टहाउस,होटल और मोटल की सफाई नहीं होने के कारण खोला नहीं गया था। बता दें कि प्रतिवर्ष पर्यटकों के लिए इन सभी को 2 अक्टूबर को खोला जाता है। इसके पहले उनके रुकने के लिए रेस्ट हाउस, खानपान के लिए होटल-मोटल की व्यवस्था की जाती है।

मरम्मत के लिए बड़ा अमला लगाया
टाइगर रिजर्व और नेशनल पार्क और अभयारण्य को खोलने से पहले सड़कों की मरम्मत के साथ ही अन्य सारी तैयारी का काम किया गया। इसे पूरा करने के बाद वन विभाग मुख्यालय रिपोर्ट भेजी गई। इसका अध्ययन करने के बाद सभी को पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है। पीसीसीएफ वाइल्ड लाइफ पीवी नरसिंह राव ने बताया कि 1 नवंबर से सभी पर्यटन स्थलों को पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है। साथ ही सभी डीएफओ को वन क्षेत्रों की निगरानी करने के निर्देश दिए गए हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

भाजपा की दर्जनभर सीटें पुत्र मोह-पत्नी मोह में फंसीं, पार्टी के बड़े नेताओं को सूझ नहीं रह कोई रास्ताविराट कोहली ने छोड़ी टेस्ट टीम की कप्तानी, भावुक मन से बोली ये बातAssembly Election 2022: चुनाव आयोग ने रैली और रोड शो पर लगी रोक आगे बढ़ाई,अब 22 जनवरी तक करना होगा डिजिटल प्रचारभारतीय कार बाजार में इन फीचर के बिना नहीं बिकेगी कोई भी नई गाड़ी, सरकार ने लागू किए नए नियमUP Election 2022 : भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर से योगी व सिराथू से मौर्या लड़ेंगे चुनावमौसम विभाग का इन 16 जिलों में घने कोहरे और 23 जिलों में शीतलहर का अलर्ट, जबरदस्त गलन से ठिठुरा यूपीBank Holidays in January: जनवरी में आने वाले 15 दिनों में 7 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखिए पूरी लिस्टUP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्य
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.