CG Constable Recruitment: जल्दी जारी होगा आरक्षक भर्ती परीक्षा का टाइम टेबल

पिछले तीन सालों से चल रही पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा (CG Constable Recruitment Exam 2020) की प्रक्रिया जल्दी ही पूरा होने की उम्मीद जग गई है। पुलिस मुख्यालय में आरक्षक भर्ती परीक्षा के टाइम टेबल जारी करने की तैयारी चल रही है। अधिकारी समय सारणी के लिए विचार विमर्श में जुटे हुए हैं।

By: Ashish Gupta

Published: 16 Sep 2020, 10:27 AM IST

रायपुर. पिछले तीन सालों से चल रही पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा (CG Constable Recruitment Exam 2020) की प्रक्रिया जल्दी ही पूरा होने की उम्मीद जग गई है। पुलिस मुख्यालय में आरक्षक भर्ती परीक्षा के टाइम टेबल जारी करने की तैयारी चल रही है। अधिकारी समय सारणी के लिए विचार विमर्श में जुटे हुए हैं। टाइम टेबल में कोरोना संक्रमण से बचाव के सभी पहलुओं और जोखिम को ध्यान में रखकर टाइम टेबल जारी करने की बात हो रही है।

अधिकारियों ने बताया, उच्च न्यायालय के निर्देश पर सारी तैयारियां हो चुकी थी लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते इसे टाल दिया गया था। समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जल्द टाइम टेबल जारी करने का निर्देश दिया था। उसके बाद फिर से गतिविधियां तेज हुई हैं। बताया जा रहा है जल्दी ही फिजिकल परीक्षा की समय सारिणी घोषित कर दी जाएगी। उसी के अनुसार अभ्यर्थियों की शारीरिक दक्षता परीक्षा होगी। उसके बाद अंतिम परिणाम जारी होंगे।

बता दें, पुलिस विभाग ने 29 दिसंबर 2017 को आरक्षक के 2 हजार 259 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया था। 30 सितंबर 2018 को इसकी लिखित परीक्षा हुई। अभ्यर्थियों की शारीरिक दक्षता परीक्षा 26 अप्रैल से 12 जून 2018 के बीच पूरी कर ली गई। इस बीच चुनाव हुए और राज्य में कांग्रेस की सरकार बन गई। 27 सितंबर 2019 को पुलिस महानिदेशक ने भर्ती प्रक्रिया को निरस्त कर दिया। नाराज उम्मीदवार अदालत चले गए।

उच्च न्यायालय ने 12 दिसंबर 2019 को पुलिस महानिदेशक के आदेश को यथावत रखते हुए याचिका खारिज कर दिया। अपील हुई तो मुख्य न्यायाधीश पीआर रामचंद्र मेनन व जस्टिस पीपी साहू की बेंच ने भर्ती प्रक्रिया निरस्त किए जाने के सरकार के आदेश को अमान्य कर दिया। अदालत ने 90 दिनों में शारीरिक दक्षता परीक्षा लेने का आदेश दिया। इस बीच कोरोना संक्रमण की वजह से लॉकडाउन की स्थिति बनी तो शारीरिक दक्षता परीक्षा भी टलती चली गई।

Show More
Ashish Gupta Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned