चेहरे पर ग्लो लाने और बढ़ती उम्र का असर कम करने के लिए रोजाना बोलें अंग्रेजी के ये दो अक्षर

चेहरे पर पफीनेस और झुर्रियां न आएं इसके लिए फेशियल एक्सरसाइज करना जरूरी होता है

By: lalit sahu

Published: 17 Sep 2021, 07:34 PM IST

बढ़ती उम्र को रोका नहीं जा सकता लेकिन कुछ ट्रिक्स हैं जिनसे चेहरे पर इसका असर कम किया जा सकता है। जैसे बॉडी को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज करना जरूरी होता है, वैसे ही चेहरे पर पफीनेस और झुर्रियां न आएं इसके लिए फेशियल एक्सरसाइज करना जरूरी होता है। यहां बताई गई चेहरे की एक्सरसाइज या इसे आप फेशियल योगा भी कह सकते हैं, काफी आसान है। इसे आप चलते-फिरते या टीवी देखते वक्त भी कर सकते हैं।

बोलें ये दो शब्द
चेहरे पर बढ़ती उम्र के असर को रोकने के लिए जरूरी नहीं कि महंगी ऐंटी एजिंग क्रीम ही लगाई जाए। आप खान-पान पर ध्यान रखकर और फिजिकली ऐक्टिव रहकर पूरी बॉडी को फिट रख सकते हैं। बात करें अगर फेशियल एक्सरसाइज की तो आप अंग्रेजी के दो अक्षर बोलकर होठों के आसपास और चीकबोन एरिया में पफीनेस आने से रोक सकते हैं। आपको बस 'ह्र' और 'श्व' (ओ, ई) थोड़ा जोर लगाकर 5 मिनट तक बार-बार बोलना है और बस आपकी एक्सरसाइज हो गई।

नारियल तेल से करें मसाज
चेहरे पर ग्लो लाने के लिए हफ्ते में एक बार नारियल या ऑलिव ऑइल से मसाज कर सकते हैं। मसाज चेहरे के लिए काफी अच्छी होती है। आप वर्जिन कोकोनट ऑइल भी ले सकते हैं। आंखों के नीचे वाली स्किन काफी नाजुक होती है। जब भी मसाज करें तो यहां हाथ बहुत हल्का रखें। कोशिश करें सबसे छोटी उंगली में ऑइल लगाकर इस जगह पर मसाज करें।

ऐसे दूर करें गर्दन की चर्बी
अगर आपकी गर्दन पर चर्बी इकट्ठा हो रही हो या डबल चिन की समस्या है तो दिन में कई बार ऊपर आसमान या छत देखने की आदत डाल लें। आप शाम के वक्त फ्री होकर भी दाएं-बाएं और ऊपर देखें। इससे मसल्स स्ट्रेच होती हैं और फैट इक_ा नहीं होता।

lalit sahu Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned