scriptTop Five Public Libraries in Raipur To Prepare For Competitive Exams | यहां पढ़कर युवा बन रहे IAS- IPS, UPSC और PSC परीक्षा क्वालीफाई करने का शानदार ठिकाना | Patrika News

यहां पढ़कर युवा बन रहे IAS- IPS, UPSC और PSC परीक्षा क्वालीफाई करने का शानदार ठिकाना

जानिए राजधानी के टॉप फाइव लाइब्रेरीज के बारे में जहां से पढ़कर युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं में मिल रही है सक्सेस।

रायपुर

Published: June 26, 2022 06:26:42 pm

रायपुर. आजकल कॉम्पिटिटिव एग्जाम क्लियर करने का सपना साधारण हो गया है। माँ बाप भी अपने बच्चों को शुरू से ही वैसी मेंटालिटी प्रदान कर रहे है। लेकिन कोई भी व्यक्ति तभी UPSC और PSC परीक्षा पास हो सकता है जब वह मेहनत और लगन के साथ पढाई करे। शहर के सार्वजनिक ग्रंथालय बच्चों को उज्जवल भविष्य की ओर ले जा रहे हैं। नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत के साथ ही पब्लिक लाइब्रेरीज में आने वाले बच्चों की संख्या तेज़ी से बढ़ने लगी है।

कॉम्पिटेटिव एग्जाम में पा रहे सक्सेस
वर्तमान में, सैकड़ों बच्चे विभिन्न परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए सार्वजनिक पुस्तकालयों में अपनी उपस्थिति दर्ज करा रहे हैं, जिनमें यूपीएससी और सीजीपीएसई जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों की संख्या सबसे अधिक है। ऐसे कई बच्चे लाइब्रेरी में उपलब्ध है किताबों की मदद से प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त कर रहे हैं। नालंदा ऑक्सी रीडिंग जोन से पढ़कर आगे बढ़ने वाले बच्चों का यूपीएससी और सीजीपीएससी की परीक्षा में सक्सेस रेशीयो 4 और 61 है वहीं अन्य परीक्षाओं में 84 है।

ऑक्सी रीडिंग जोन में हर दिन 8 से 10 घंटे 700 युवा आते हैं पढ़ने
पेड़-पौधों से घिरे नालंदा परिसर में ऑक्सी रीडिंग जोन की स्थापना साल 2018 में जून के महीने में की गयी थी। यह लाइब्रेरी रीडर्स के लिए 24 घंटे खुली रहती है। वर्तमान में यहां नामांकित मेंबर्स की संख्या 8000 है। लाइब्रेरी की मैक्सिमम सीटिंग कैपेसिटी 800 की है और औसतन 700 छात्र प्रतिदिन पुस्तकालय आते हैं। सदस्यता प्राप्त करने के लिए यहां हर व्यक्ति को 2500 रुपये का रिफंडेबल कॉशन मनी जमा करना होता है और प्रति माह 500 रुपए की मेम्बरशिप फीस देनी होती है।

सेंट्रल लाइब्रेरी
जीई रोड आमानाका में स्थित सेंट्रल लाइब्रेरी सेल्फ स्टडी के लिए बढ़िया जगह है। लाइब्रेरी में लॉन और पार्किंग स्पेस भरपूर है जिसका इस्तेमाल करने के लिए सदस्य्ता को अनिवार्य नहीं रखा गया है। पब्लिक हॉलीडेज के दिन लाइब्रेरी बंद रहती है। जो बच्चे सदस्यता पाने के इच्छुक हैं उन्हें 1000 रुपये का रिफंडेबल कॉशन मनी जमा करना होता है और प्रति माह 200 रुपए की मेम्बरशिप फीस देनी होती है।

पंडित दीनदयाल उपाध्याय सेंट्रल लाइब्रेरी
स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा संचालित पंडित दीनदयाल उपाध्याय सेंट्रल लाइब्रेरी हर वर्ग के पाठकों को आकर्षित करती है। यहां पीएचडी कार्नर, चिल्ड्रन कार्नर, सीनियर सिटीजन कार्नर आदि का उपयोग करने स्कॉलर्स से लेकर बच्चे तक लाइब्रेरी आते हैं। लाइब्रेरी में 70,000 किताबें उपलब्ध हैं। सदस्यता प्राप्त करने के लिए हर व्यक्ति को 2000 रुपये का रिफंडेबल कॉशन मनी जमा करना होता है और प्रति वर्ष 1200 रुपए की मेम्बरशिप फीस देनी होती है।

महंत सर्वेश्वरदास लाइब्रेरी
ग्रंथालय संस्कृति विभाग द्वारा संचालित महंत सर्वेश्वरदास लाइब्रेरी में 60000 किताबों के संग्रह उपलब्ध है। यहां पाठक केवल 200 रूपए की मेम्बरशिप फीस प्रदान कर दो वर्षों के लिए सदस्यता प्राप्त कर सकते हैं। सदस्यता प्राप्त करने के लिए 18 वर्ष की आयु से ऊपर होना ज़रूरी है। प्रति दो वर्ष में 100 रुपये की राशि देकर सदस्यता का नवीनीकरण करवाया जा सकता है।

डिस्ट्रिक्ट लाइब्रेरी
रायपुर के जिला ग्रंथालय में 500 से ऊपर मेंबर्स हैं जिनमें से करीब 200 सदस्य नियमित रूप से लाइब्रेरी विजिट करते हैं। यहां केवल 500 रुपये में आजीवन सदस्यता प्राप्त की जा सकती है।

यहां पढ़कर युवा बन रहे IAS- IPS, UPSC और PSC परीक्षा क्वालीफाई करने का शानदार ठिकाना

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

BJP का महागठबंधन पर बड़ा हमला, सांबित पात्रा बोले- नीतीश-तेजस्वी के साथ आते ही बिहार में जंगलराज शुरूबिहार कैबिनेट पर दिल्ली में मंथन, आज शाम सोनिया गांधी से मिलेंगे तेजस्वी यादव, 2024 के PM कैंडिडेट पर बोले नीतीश कुमारCoronavirus News Live Updates in India : राजस्थान में एक्टिव मरीज 4 हजार के पारडिप्टी सीएम बनने के बाद आज पहली बार लालू यादव से मिलेंगे तेजस्वी यादव, मंत्रालयों के बंटवारे पर होगी चर्चाRajasthan BSP : 6 विधायकों के 'झटके' से उबरने की कवायद, सुप्रीमो Mayawati की 'हिदायत' पर हो रहा कामउत्तर प्रदेश में बैन होगी 'लाल सिंह चड्ढा'? हिन्दू संगठन ने विरोध प्रदर्शन कर CM से की प्रतिबंध लगाने की मांगJammu Kashmir: कश्मीर में एक और बिहारी मजदूर की हत्या, बांदीपोरा में आतंकियों ने मोहम्मद अमरेज को मारी गोलीबिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 'बिहार वृक्ष सुरक्षा दिवस' कार्यक्रम में हुए शामिल, पेड़ को बांधी राखी, कहा - वृक्ष की भी होनी चाहिए रक्षा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.