यातायात नियम का पालन करने वालों को बनाएंगे ट्रैफिक मितान, गांधी जयंती के दिन होगा शुभारंभ

- आईटीएमएस के सीसीटीवी कैमरों के जरिए होगा चयन .
- जागरूकता लाने काम करेंगे ट्रैफिक मितान .

By: Bhupesh Tripathi

Published: 01 Oct 2020, 08:55 PM IST

रायपुर। शहर की ट्रैफिक व्यवस्था और लोगों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक करने के लिए ट्रैफिक मितान कार्यक्रम चलाया जाएगा। इसमें ट्रैफिक मितान (पुलिस मित्र) बनाया जाएगा। इसके बाद वे अपने मोहल्ले- कॉलोनी के अलावा अन्य स्थानों में ट्रैफिक जागरूकता के लिए काम करेंगे। इसके अलावा शहर के चौक-चौराहों में भी पुलिस यातायात व्यवस्था बनाने में सहयोग करेंगे। इस कार्यक्रम का शुभारंभ 2 अक्टूबर से किया जाएगा।

आईटीएमएस करेंगे चयन
ट्रैफिक मितान बनाने के लिए शहर के चौक- चौराहों पर लगे आईटीएमएस के कैमरों का उपयोग किया जाएगा। इसके जरिए उन लोगों की पहचान की जाएगी, जो हमेशा यातायात नियमों का पालन करते हैं। एेसे लोगों को गांधी जयंती के दिन सम्मानित किया जाएगा। इसके बाद उन्हीं में से ट्रैफिक मितान के रूप में चयन किया जाएगा। ट्रैफिक मितान को पुलिस विभाग की ओर से प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा।

आएगी जागरूकता
शहर से एक दिन में डेढ़ लाख वाहनों का आना-जाना होता है। अधिकांश लोग आवागमन के दौरान ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं करते हैं। इससे यातायात व्यवस्था बिगड़ती है और सड़क दुर्घटना की आशंका भी रहती है। इनमें से कई लोग एेसे भी हैं, जो ट्रैफिक नियमों का पूरी तरह पालन करते हैं। एेसे लोगों को प्रोत्साहित करते हुए उन्हें ट्रैफिक मितान के तौर पर अन्य लोगों को जागरूक करने कहा जाएगा।

गांधी जयंती के दिन होगा शुभारंभ
ट्रैफिक मितान योजना का प्रारंभ गांधी जयंती के दिन २ अक्टूबर को किया जाएगा। इसमें ट्रैफिक नियमों का पालन करने वालों को सम्मानित भी किया जाएगा। एसएसपी अजय यादव के निर्देश पर ट्रैफिक पुलिस की ओर से यह अभियान चलाया जा रहा है।

Show More
Bhupesh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned