इस प्रयोग पर ट्रैफिक अधिकारियों ने ली एसएसपी शेख से शब्बाशी, खराब होने पर उसे भूले...

इस प्रयोग पर ट्रैफिक अधिकारियों ने ली एसएसपी शेख से शब्बाशी, खराब होने पर उसे भूले...
इस प्रयोग पर ट्रैफिक अधिकारियों ने ली एसएसपी शेख से शब्बाशी, खराब होने पर उसे भूले...

mohit sengar | Updated: 23 Sep 2019, 11:22:26 AM (IST) Raipur, Raipur, Chhattisgarh, India

हैदराबाद के इलेक्ट्रानिक सिग्नल के तर्ज पर अफसरों ने बनाया था सिग्नल

रायपुर। हैदराबाद ट्रैफिक पुलिस की तर्ज में रायपुर पुलिस ने एसआरपी चौक जेब्रा क्रासिंग में इलेक्ट्रानिक सिग्नल लगाने का प्रयोग किया था। इस प्रयोग के बाद रायपुर एसएसपी ने ट्रैफिक अधिकारियों की पीठ भी थपथपाई थी। इसके बाद ट्रैफिक अधिकारी जेब्रा क्रॉसिंग सिग्नल को भूल गए।
नतीजतन प्रयोग के लिए बनाया गया सिग्नल विगत १५ दिनों से खराब पड़ा है। ट्रैफिक अधिकारियों ने एक्सपर्ट के साथ मिलकर इसका निर्माण किया था। पुलिस के आला अधिकारी समेत ट्रैफिक के एएसपी और डीएसपी इस सिग्नल से गुजरते है, लेकिन सिग्नल को सुधरवाने में रूचि नहीं दिखा रहे हैं।
इस तरह से होना था उपयोग
ट्रैफिक पुलिस के अफसरों ने बताया कि डिजिटल सिग्नल भारी क्षमता के साथ-साथ मानसून की बारिश को सहने वाला हो, इसलिए सभी बातों को ध्यान में रखकर इसका निर्माण किया गया था। इंजीनियरों के साथ ट्रैफिक अधिकारियों की टीम ने इन सिग्नलों को बनाया था। एक चौक का सिग्नल बनाने में विभाग ने लगभग ५० हजार रुपए खर्च किए थे।
इस तरह सिग्नल कर रहा था काम
विशेषज्ञों के अनुसार जेब्रा क्रॉसिंग मंे लगने वाले डिजिटल सिग्नल को चौराहे में लगे ट्रैफिक सिग्नल से जोड़ा गया था। जिस तरह से ट्रैफिक सिग्नल काम करता था, उसी तरह से जेब्रा क्रासिंग में लगे डिजिटल सिग्नल में लाइट दिखती थी। जेब्रा क्रासिंग में लगे डिजिटल सिग्नल और चौक में लगे सिग्नल की टाइमिंग में फर्क ना आए इसलिए एक्सपटर््स की टीम ने दोनों को आपस में कनेक्ट करने के बाद उसे मॉनीटर भी कर रही थी।
यह फायदा हो रहा था
सिग्नल सेडिजिटल सिग्नल जेब्रा क्रासिंग में लगने की वजह से जेब्रा क्रासिंग को पहिए के नीचे दबाने वाले वाहन स्वामी जेब्रा क्रासिंग से पहले गाड़ी रोक रहे थे। जेब्रा क्रासिंग होने से सड़कों में पैदल चलने वाले राहगीर उसका उपयोग कर रहे थे। इस नई तकनीकी से यातायात व्यवस्था में सुधार हो रहा था।
दूर से वाहन स्वामी को सिग्नल लाइट देखकर गाड़ी रोक लेते थे। सिग्नल खराब होने के बाद व्यवस्था फिर से पहले की तरह हो गई है। मामलंे में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ट्रैफिक एमआर मंडावी ने बताया कि तकनीकी समस्या के चलते जेब्रा क्रासिंग लाइट सिग्नल खराब हो गया है। सुधारने के लिए एक्सपर्ट को बुलाया है। जल्द सिग्नल सुधार होगा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned